मगध विश्वविद्यालय VC के कई ठिकानों पर छापेमारी, गोरखपुर घर से 75 लाख कैश बरामद

Nawab Ali, Last updated: Thu, 18th Nov 2021, 8:23 AM IST
  • मगध विश्वविद्यालय के कुलपति राजेंद्र प्रसाद पर भ्रष्टाचार और जालसाजी के आरोप में विशेष निगरानी इकाई की टीम ने कई ठिकानों पर छापेमारी की है. विजिलेंस ने गोरखपुर में घर से 75 लाख रूपये की नगदी जिसमें पांच लाख रूपये की विदेशी मुद्रा और लाखों की कीमत के जेवर बरामद किये हैं.
मगध विश्वविद्यालय के कुलपति के घर पर विजिलेंस ने छापेमारी की.

पटना. मगध विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के घर से 75 लाख रूपये की नगदी बरामद हुई है. राजेंद्र प्रसाद पर आरोप हैं कि मगध विश्वविद्यालय में खरीददारी के नाम पर 30 करोड़ रूपये से अधिक का दुरूपयोग किया गया है जिस कारण बुधवार को विशेष निगरानी इकाई ने उनके कई ठिकानों पर छापेमारी की है. उनके गया आवास, बोधगया कार्यालय और गोरखपुर स्थित घर से तलाशी में 75 लाख रूपये की नगदी और पांच लाख रूपये की विदेशी मुद्रा बरामद हुई है साथ ही 15 लाख रूपये के सोने-चांदी के जेवर भी बरामद हुए हैं. 

विशेष निगरानी इकाई की छापेमारी में कई बड़े खुलासे सामने आये हैं. टीम ने डॉ राजेंद्र प्रसाद के कई ठिकानों पर देर रात तक कार्रवाई की है. उनके ठिकानों से टीम को कई संपत्तियों के कागजात और बैंक में लॉकरों की जानकारी भी मिली है. डॉ राजेंद्र प्रसाद ने मगध विश्व विद्यालय में करोड़ों रुपयों की खरीददारी में हेराफेरी की थी जिसमें कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. मगध विश्वविद्यालय और वीर कुंवर सिंह विवि के कुलपति रहते हुए उन्होंने अपने रिश्तेदारों और चहेतों से खरीददारी दिखाई है. 

राजद सुप्रीमो लालू यादव की बढ़ी मुश्किलें, चारा घोटाला में कोर्ट ने कसा शिकंजा

आरोप हैं कि जिन अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है उन्होंने भ्रष्टचार और और जालसाजी में कुलपति का साथ दिया है. उनके ठिकानों से मिली जानकारी और कागजातों से खुलासा हुआ है कि उन्होंने जिन सामन की खरीददारी की है उनकी कोई जरुरत नहीं थी लेकिन फिर भी उन्होंने जेम पोर्टल का और राज्य सरकार द्वारा तय नियमों का पालन नहीं किया है. गोरखपुर में विशेष निगरानी टीम को एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के कागजात मिले हैं. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें