पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, लैंडिंग के दौरान फ्लाइट ने टच प्वॉइंच को किया ओवरशूट

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 22nd Nov 2021, 6:38 AM IST
  • पटना एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट की बेंगलुरु फ्लाइट लैंडिंग के दौरान रनवे टच प्वॉइंच को ओवरशूट कर गई. हालांकि पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. रविवार को स्पाइसजेट की बेंगलुरु फ्लाइट लैंडिंग के दौरान रनवे टच प्वॉइंच को ओवरशूट कर गई. दरअसल, लैंडिग के दौरान स्पीड ज्यादा होने से रनवे पर जहां फ्लाइट का पहिया उतरना था उससे तकरीबन डेढ़ मीटर आगे पहिया रनवे को छुआ. हालांकि समय रहते पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए फौरन हेवी ब्रेक लगाकर फ्लाइट की स्पीड स्लो कर दी. साथ ही फ्लाइट का संतुलन बनाए रखा.

इस पूरे घटनाक्रम के दौरान विमान में बैठे यात्री भी इस हलचल से दो चार हुए. हेवी ब्रेक लगने से विमान में सवार यात्रियों को तेज झटका महसूस हुआ, लेकिन सबकुछ सुरक्षित रहने से यात्रियों ने राहत की सांस ली. दरअसल, बैंगलुरू से चला विमान करीब 6 बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचा. इस दौरान रास्ते में किसी तरह परेशानी नहीं आई. लेकिन रनवे पर लैंडिंग के दरम्यान अचानक यह समस्या आ गई.

भारतमाला परियोजना: रक्सौल-पटना होते हुए कोलकाता तक बनेगा एक्सप्रेस-वे

बहरहाल, पटना से उस फ्लाइट को वापस बैंगलुरू जाना था. लिहाजा फ्लाइट की बारीक जांच की गई. इस दौरान जांच में पता चला कि हैवी ब्रेक लगाने के वजह से मामूली खराबी आई. साथ ही फ्लाइट के पहिए के डिस्क में गड़बड़ी पाई गई. इसे ठीक करने के बाद पटना एयरपोर्ट से फ्लाइट 160 यात्रियों के साथ 15 मिनट यानि आठ बजे बैंगलुरू के लिए रवाना हुआ. दरअसल, पटना एयरपोर्ट देश के अन्य रनवे की अपेक्षा छोटा है. इस वजह से पटना एयरपोर्ट को देश के खतरनाक एयरपोर्ट में गिना जाता है. साथ ही ऐसे एयरपोर्ट पर स्मूथ लैंडिंग बड़ी चुनौती होती है. बताते चलें कि रविवार को स्पाइसजेट की बेंगलुरु की फ्लाइट लैंडिंग के दौरान रनवे टच प्वॉइंच को ओवरशूट कर गई. दरअसल, लैंडिग के दौरान स्पीड ज्यादा होने से रनवे पर जहां फ्लाइट का पहिया उतरना था उससे तकरीबन डेढ़ मीटर आगे पहिया रनवे को छुआ.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें