बिहार पंचायत चुनाव 2021 में राजनीतिक पार्टी के झंडे-बैनर के इस्तेमाल पर रोक

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Jul 2021, 2:32 PM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पंचायत चुनाव में उम्मीदवार किसी राजनीतिक पार्टी के झंडे-बैनर का उपयोग नहीं कर सकते हैं.
बिहार पंचायत चुनाव में राजनीतिक पार्टियों के झंडे-बैनर का इस्तेमाल नहीं होगा

पटना. बिहार पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने एक आदेश जारी किया है. इस आदेश के अनुसार पंचायत चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवार किसी भी राजनीतिक पार्टी के झंडे-बैनर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी करके साफ कह दिया है कि राज्य में दलीय आधार पर पंचायत चुनाव नहीं होने के कारण यह फैसला लिया गया है कि इस चुनाव में राजनीतिक पार्टियों के झंडे-बैनर का इस्तेमाल नहीं होगा. अगर कोई उम्मीदवार निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की होगी.

इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी और सह जिलाधिकारी को निर्देश जारी कर दिया है. इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन के लिए भी आदेश जारी किया है. अगर मतदान केंद्र भौतिक सत्यापन में सही पाए जाते हैं तो आगे की कार्रवाई की जाएगी. 

क्योंकि साल 2016 में ऐसे मामले सामने आए थे कि बिना भौतिक सत्यापन के ही कुछ मतदान केंद्र बनाए गए थे जिनकी न छत थी और न दरवाजे. इस बार इसलिए यह फैसला लिया गया है कि बिना भौतिक सत्यापन के मतदान केंद्र नहीं बनाए जाएंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने साफ कर दिया है को जो मतदान केंद्र भौतिक सत्यापन में शत प्रतिशत सही होंगे वहीं वोटिंग होगी.

बिहार पंचायत चुनाव: नहीं लगाएं इस जगह नारे, पढ़ें निर्वाचन आयोग की पूरी गाइडलाइन

बिहार पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि निर्वाचन आयोग ने बिहार पंचायत चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी की है. जिसके अनुसार किसी के घर के सामने नारा लगाने पर रोक है और उम्मीदवार धार्मिक स्थल को अपने चुनावी कार्यक्रम में भी इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें