बिहार के सभी ब्लड बैंक होंगे ऑनलाइन, राज्य स्वास्थ्य समिति ने लिया फैसला

Smart News Team, Last updated: 12/02/2021 08:52 AM IST
  • राज्य स्वास्थ्य समिति ने बिहार के सभी ब्लड बैंक को ऑनलाइन करने जा रही है. जिससे तहत बिहार के सभी बाल्ड बैंक को प्रतिदिन रक्त की उपलब्धता को राज्य स्वास्थ्य समिति की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा.
बिहार के सभी ब्लड बैंक होंगे ऑनलाइन, राज्य स्वास्थ्य समिति ने लिया फैसला

पटना. बिहार के सभी ब्लड बैंक अब ऑनलाइन होने जा रहे है. जिससे ये एक नेटवर्क में जुड़ जाएंगे और कोई भी किसी भी ब्लड बैंक में खून की उपलब्धता को देख पाएगा. वहीं इससे ब्लड की जरूत लोगों को आसानी से ब्लड की उपलब्धता हो जाएगी. साथ ही कोई भी ब्लड बैंक अब ये नहीं कह सकेगा की उसके पास ब्लड नहीं है. जानकारी के अनुसार राज्य के सभी ब्लड बैंक को एक नेटवर्क से जोड़ने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति सभी ब्लड बैंक को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है.

बिहार के सभी ब्लड बैंक को ऑनलाइन रिपोर्ट देनी होगी, वो ब्लड बैंक चाहे सरकारी हो या निजी. ब्लड बैंकों द्वारा दी गई जानकरी राज्य स्वास्थ्य समिति की वेबसाइट पर कोई भी देख सकेगा. सूत्रों की माने तो सबसे फ्लेर सरकारी ब्लड बैंक को ऑनलाइन किया जाएगा. इसके साथ ही निजी ब्लड बैंक को भी निर्देश दिए जाएंगे कि वह भी अपने ब्लड बैंक की जानकरी ऑनलाइन साझा करे.

गृह मंत्रालय ने बदला नियम, हमलों में मारे गए लोगों के आश्रितों को दो बार में मिलेगा मुआवजा

आपको बता दे कि अभी तक भी ब्लड बैंक कि निगरानी कागजी रिपोर्ट के आधार पर की जाती थी. जिसमे सभी ब्लड बैंक सप्ताहिक व मासिक रिपोर्ट मिलने पर उसकी समीक्षा की जाती थी, लेकिन अब ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद से सभी ब्लड बैंक को प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट देनी होगी. जिससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ब्लड बैंक की रिपोर्ट को सीधे देख पाएंगे.

तेजप्रताप का नीतीश पर हमला-15 साल में जितने घोटाले हुए उतने वर्णमाला में वर्ण नहीं

राज्य के ब्लड बैंक ऑनलाइन हो जाने के बाद से रक्त की कमी दूर हो सकेगी. व्ही इससे पहले और अभी तक कई ब्लड बैंक उक्त रक्त नहीं होने का बहाना बनाते थे साथ ही कई ब्लड बैंक रक्त को ऊंची कीमत पर बेचते थे. साथ ही रक्त की कालाबाजारी भी होती थी, लेकिन ऑनलाइन प्रकिया शुरतु हो जाने के बाद से ये सभी चीजे अधिकतर बंद हो जाएगी. वहीं राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार का कहना है कि राज्य के सभी ब्लड बैंक को ऑनलाइन किया जा रहा है. जिसके लिए निर्देश भी देइ जा चुके है और जल्द ही इसपर अम्ल भी किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें