पटना में एक साथ 50 लोग नहीं हो सकेंगे इकट्ठा

Malay, Last updated: Thu, 19th Mar 2020, 12:52 PM IST
कोरोना के खतरे से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने पटना शहर में एक साथ 50 लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है। पटना जिले में कहीं भी धरना-प्रदर्शन आदि नहीं करने का आदेश दिया गया है। साथ ही लोगों से अपील...
मॉल में जरूरी सामान लाने गये ग्राहकों को गेट पर जांचा जा रहा है।

कोरोना के खतरे से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने पटना शहर में एक साथ 50 लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है। पटना जिले में कहीं भी धरना-प्रदर्शन आदि नहीं करने का आदेश दिया गया है। साथ ही लोगों से अपील की गई है कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों से परहेज करें। जो जरूरी सामग्री है, उसे लेने के लिए ही बाजार में जाएं। प्रशासन ने लोगों से यह भी अपील की है कि अपने-अपने घरों और आसपास के इलाकों की सफाई रखें। कीटनाशक का छिड़काव करें। 

एडीएम विधि व्यवस्था कन्हैया प्रसाद सिंह ने बताया कि डब्लूएचओ और स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो गाइडलाइन जारी की है उसी के आधार पर भीड़ भाड़ वाले इलाकों पर नजर रखी जा रही है। बाजार में जहां भी भीड़ अधिक होने की संभावना है वहां अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि लोगों को एक साथ काफी संख्या में एकत्रित नहीं होने दें। हाल ही में कुछ संगठनों द्वारा धरना प्रदर्शन करने की इजाजत मांगी गई थी, जिसे निरस्त कर दिया गया है। साथ ही सभी एसडीओ, डीएसपी, बीडीओ, सीओ और थानेदारों को निर्देश दिया गया है कि कहीं भी धरना प्रदर्शन नहीं करने की इजाजत दी जाए। प्रशासन सरकारी कार्यालयों में भी भीड़ कम करने के लिए उपाय कर रहा है। प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल का कहना है कि जिन कार्यालयों में कर्मचारियों की अधिक संख्या है वहां शिफ्ट में कर्मचारियों से काम कराया जाएगा।

मॉल, थिएटर, जिम और स्वीमिंग पुल बंद
स्वास्थ्य विभाग बिहार के सभी जिलों में शॉपिंग मॉल, व्यायामशाला (जिम्नेजियम), स्विमिंग पुल और स्पा सेंटर को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए यह बड़ा फैसला लिया गया। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कोरोना के महामारी घोषित होने व इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा अधिनियम लागू होने के बाद मिले अधिकार का पहली बार प्रयोग करते हुए यह निर्देश जारी किया। 

बुधवार को जारी जारी निर्देश के अनुसार शादी-विवाह के कार्यक्रमों को छोड़कर किसी भी स्थान पर 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है। राज्य के सभी थियेटर को भी 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया गया है। श्री कुमार द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभी प्रमुख दुकानों, रेस्तराओं को असंक्रमित नियमित रुप से किया जाए और प्रवेश द्वारों पर आमलोगों के लिए सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाए। एक बार में दस व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाए। बिना हाथ को धोए प्रवेश करने पर रोक लगायी जाए। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें