शहर को सौगात: आर ब्लॉक-दीघा मार्ग पर फर्राटा भरेंगे वाहन

Malay, Last updated: 04/11/2019 11:59 AM IST
पटना को जल्दी ही एक और सौगात मिलने वाली है। आर ब्लॉक-दीघा पथ का निर्माण पूरी होने के बाद राजधानीवासियों की रफ्तार बढ़ जाएगी। यह सड़क किसी वरदान से कम नही ंहै। उत्तर और दक्षिण पटना को एक सिक्सलेन रोड से...
अगले साल अगस्त में यह सड़क बनकर तैयार हो जाएगी। आर-ब्लॉक से दीघा तक का सफर आसान होगा। खास बात यह है कि इस मार्ग पर भरपूर पेड़ भी लगाए जाएंगे। अफसरों का दावा है कि करीब एक हजार पेड़ लगाए जाएंगे।

पटना को जल्दी ही एक और सौगात मिलने वाली है। आर ब्लॉक-दीघा पथ का निर्माण पूरी होने के बाद राजधानीवासियों की रफ्तार बढ़ जाएगी। यह सड़क किसी वरदान से कम नही ंहै। उत्तर और दक्षिण पटना को एक सिक्सलेन रोड से जोड़ने की कवायद परवान चढ़ने लगी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अगले साल अगस्त तक इस मार्ग का निर्माण का पूरा करने का निर्देश दिया है। 

आर ब्लॉक—दीघा पथ 4/6 लेन का बनाया जा रहा है। इस पथ में हड़ताली मोड़, शिवपुरी एवं राजीव नगर प्वाइंट पर एलिवेटेड रोड बनाया जा रहा है। पथ के दोनों तरफ जल निकासी के लिए स्ट्रांग वाटर ड्रेनेज और यूटिलिटी डक्ट का भी निर्माण कराया जा रहा है। इसे अगस्त 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा। राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर अगस्त 2018 में पटना दीघा रेललाइन की 71.2533 एकड़ भूमि रेलवे द्वारा राज्य सरकार को हस्तांतरित की गयी थी।  

इस भूमि के बदले में राज्य सरकार ने मूल्य के रूप में 221.719 करोड़  रुपए का भुगतान किया है। आर ब्लॉक—दीघा पथ के प्रथम चरण में आर ब्लॉक से बांकीपुर, दानापुर पथ के जंक्शन तक 6.3 किलोमीटर पथ के निर्माण के लिए 379.57 करोड़ रुपए की लागत की स्वीकृति भी प्रदान की गयी थी। इसके तहत तीन फ्लाइओवर बनना है। विकास भवन, धोबी घाट, पाटलिपुत्रा पानी टंकी, आर ब्लॉक, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के पीछे और दो अन्य जगह बस बेस का भी निर्माण होगा। इसमें ग्रीन बेल्ट भी होगा। करीब एक हजार पेड़ लगाए जाएंगे।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें