जागरूकता अभियान: हाथ मिलाना बंद करो...करो नमस्ते

Malay, Last updated: 16/03/2020 10:21 AM IST
सर्वमंगला सांस्कृतिक मंच के साप्ताहिक नुक्कड़ नाटक शृंखला में महेश चौधरी लिखित एवं पटना एम्स के इमरजेंसी इंचार्ज डॉ. अनिल कुमार द्वारा निर्देशित ‘कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, बरतें...
एम्स के इमरजेंसी इंचार्ज डॉ. अनिल कुमार द्वारा निर्देशित ‘कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, बरतें सावधानियां’ की प्रस्तुति वाल्मी स्थित आशीष मार्केट में की गई। इसके जरिये लोगों को इस महामारी के बारे में जा

सर्वमंगला सांस्कृतिक मंच के साप्ताहिक नुक्कड़ नाटक शृंखला में महेश चौधरी लिखित एवं पटना एम्स के इमरजेंसी इंचार्ज डॉ. अनिल कुमार द्वारा निर्देशित ‘कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, बरतें सावधानियां’ की प्रस्तुति वाल्मी स्थित आशीष मार्केट में की गई।

नाटक की शुरुआत सौरभ राज के गीत-हाथ मिलाना अब बंद करो भाई दूर से ही करो राम-राम, वरना कोरोना कर देगा तुझको बड़ा परेशान...से हुई। इस नाटक के माध्यम से मदारी और जमूरे के मजमे के साथ प्रथम दृश्य में दिखाया गया कि इससे डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि इससे डटकर मुकाबला करना है। हम लोग इससे सावधानी बरतें, अफवाहों से बचें और डॉक्टर से जानकारी लेकर ही व्यवहार में अपनाएं। सरकार द्वारा जारी निर्देशों को निश्चित रूप से पालन करें।

इसके द्वितीय दृश्य में कोरोना वायरस से संक्रमित का लक्षण एवं इससे बचने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण उपाय एम्स पटना के डॉ. अनिल कुमार के द्वारा बताया गया कि हम सब को यह ध्यान रखना चाहिए तभी हम कोरोना वायरस के प्रसार को रोक पाएंगे। वरीय रंगकर्मी महेश चौधरी ने लोगों से अपील की कि भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। हाथ नहीं मिला कर उन्हें अभिवादन के लिए नमस्कार कीजिए। यदि घर में एंटीसेप्टिक लोशन या हैंड सेनेटाइजर नहीं है तो गर्म पानी में नींबू निचोड़कर या उसके रस को हाथ में लगा लें। नींबू के रस में थोड़ा तेल मिलाकर हाथ में लगा सकते हैं। सुबह उठने के बाद खाली पेट बाहर नहीं निकले तथा गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं। जागरूकता और बचाव ही इसका एकमात्र इलाज है। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें