विदेशी मेहमान से सावधान, सोशल साइट पर सेंधमारी

Malay, Last updated: Sun, 8th Dec 2019, 10:03 AM IST
अगर आप सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफार्म पर हैं और आपके पास भी विदेशी मेहमान बनकर दोस्ती का हाथ बढ़ा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। विदेशियों की यह दोस्ती आपके लिए आफत बन सकती है। यह कोशिश है आपको ट्रैप...
दोस्त बनकर लिंक के सहारे आपकी व्यक्तिगत जानकारी को कर लेंगे हैक

अगर आप सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफार्म पर हैं और आपके पास भी विदेशी मेहमान बनकर दोस्ती का हाथ बढ़ा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। विदेशियों की यह दोस्ती आपके लिए आफत बन सकती है। यह कोशिश है आपको ट्रैप करने की और एक छोटे से एप्लीकेशन से आपकी पूरी जानकारी हासिल करने की। पटना में हर दूसरे फेसबुक आईडी को हर दिन दो चार दोस्ती की रिक्वेस्ट मिल रही है। मामला साइबर क्राइम से जुड़े पुलिस के एक्सपर्ट के पास पहुंचा तो लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

केस-1 
बोरिंग रोड में रह रही नालंदा की सुमन झा प्रशासनिक सेवा की तैयारी कर रही हैं। उनका दर्द है कि आए दिन उनके फेसबुक एकाउंट पर विदेशी लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट आ रही है। वह इस समस्या से काफी परेशान है। एक सप्ताह में पचास से अधिक विदेशी लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट आ चुके हैं। उनका कहना है कि वह लगातार रिक्वेस्ट को डिलीट कर रही है। इसमें नाइजीरिया से सबसे अधिक रिक्वेस्ट आ रहे हैं। वह जागरुक हैं इस कारण से वह ऐसे लोगों को की रिक्वेस्ट को नजर अंदाज रकती रहीं।

केस-2 
पाटलिपुत्रा के रहने वाले राकेश किराना की दुकान चलाते हैं। उनको हर दिन मोबाइल पर ऐसे रिक्वसेट आ रहे हैं। वह अब तक कई विदेशियों को दोस्त बना चुके हैं। दो दिन पूर्व जब उनसे फेसबुक पर एक विदेशी महिला ने जानकारी मांगी तो वह समझ गए। पड़ोसी एमबीए छात्र से मदद लेकर जब उन्होने विदेशियों की प्रोफाइल की पड़ताल की तो चौकाने वाला खुलासा सामने आया। उनकी कोई जानकारी नहीं थी लेकिन राकेश की कई जानकारी महिला ले चुकी थी। इसकी शिकायत उन्होने पुलिस से करने की तैयारी कर रहें हैं।

केस- 3
पटना में किदवईपुरी की रहने वाली एक निजी कंपनी में काम कर रही महिला भी इस जाल में फसते फसते बची है। महिला का कहना है कि वह एक विदेशी कंपनी के पटना स्थित कार्यालय में काम करती हैं। जब विदेशियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट आने लगी तो उन्हें लगा कंपनी से जुड़े लोग होंगे लेकिन कई को फेसबुक दोस्त बना भी लिया। लेकिन जब एक एक कर उन लोगों ने चैट किया और जानकारी मांगनी शुरू की तो उन्हें समझ में आ गया कि वह हैकर हैं। फिर न तो उन्होनें कोई जानकारी दी और न ही चैट किया। विदेशियों को ब्लाक कर दिया।
   
यह बरतें सावधानी
फेसबुक और व्हाटसएप पर किसी भी अपरचित से चैट नहीं करें।
फेसबुक पर विदेशी लोगों की प्रोफाइल से दोस्ती नहीं करें।
कोई भी रिक्वेस्ट आए तो उसे तत्काल डिलीट कर दें।
कोई भी लिंक चैट के माध्यम से आए तो उसे नहीं खोलें।
फेसबुक पर विदेशी महिला पुरुष के किसी रिक्वेस्ट पर ध्यान नहीं दें ।

साइबर के जानकार को ही बनाया था निशाना
संदीप पांडेय साइबर के एक्सपर्ट माने जाते हैं। उन्हें ही निशाना बनाने की कोशिश की गई थी। विदेशियों को यह पता नहीं था कि जिससे वह चैट कर रहे हैं वह साइबर के एक्सपर्ट हैं। संदीप का कहना है कि उनके पास लगातार ऐसे चैट व मैसेज आते हैं। वह इससे लोगों को जागरुक करते हैं। उनका कहना है कि सोशल मीडिया पर क्राइम का दायरा बढ़ता जा रहा है। साइबर अपराधियों का नेटवर्क एक संसार की तरह है। इसलिए जागरुकता ही उपाय है। उनका कहना है कि साइबर अपराध के ऐसे मामलों में आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकती है।
 
ऐसा या तो आपपर नजर रखने के लिए है या फिर आपसे जानकारी निकालने की कोशिश है। इस तरह की प्रोफाइल कुछ दिन बाद डिलीट हो जाती है। ऐसी प्रोफाइल से सावधान रहें, विदेशियों से विशेष रूप से सावधान रहें।
- राजन सिंह, साइबर एक्सपर्ट    

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें