पटना

आधे दामों में घर ले आइए ये शानदार सुपर बाइक

Malay, Last updated: 02/11/2019 01:48 AM IST
सुपरबाइक  खरीदने की चाहत हर युवा की होती है लेकिन महंगी होने के कारण इनको ले पाना हर किसी के बस का नहीं होता। अगर हम कहें कि महज आधे दामों में सुपरबाइक घर लाई जा सकती हैं तो शायद आपको यकीन नहीं...
प्रतीकात्मक तस्वीर

सुपरबाइक  खरीदने की चाहत हर युवा की होती है लेकिन महंगी होने के कारण इनको ले पाना हर किसी के बस का नहीं होता। अगर हम कहें कि महज आधे दामों में सुपरबाइक घर लाई जा सकती हैं तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन यह सच है बाजार में काफी अच्छी स्थिति में सेकेंड हैंड सुपरबाइक उपलब्ध हैं। सुपरबाइक मार्केट में हार्ली-डेविडसन, दुकाती, बेनेली, ट्रायम्फ जैसे कई अंतरराष्ट्रीय ब्रांड की मोटरसाइकिल आपको आधे दामों में मिल जाएंगी। 

सुपरबाइक के शौकीन लगातार बदलते हैं बाइक, इससे हो रहा फायदा
सुपरबाइक खरीदने वाले ज्यादातर लोग एक-दो साल से ज्यादा इन्हें अपने पास नहीं रखते हैं। इसकी वजह यह है कि देश में लगभग सभी प्रमुख इंटरनेशनल सुपरबाइक ब्रांड उपलब्ध हैं और वह लगातार मार्केट में नए मॉडल्स लॉन्च करते रहते हैं। सुपरबाइक के शौकीन एक-दो साल चलाने के बाद उसे बेचकर दूसरी नई और लेटेस्ट बाइक खरीद लेते हैं। जानकारों के मुताबिक ज्यादातर सुपरबाइक को ऐसे लोग खरीदते हैं, जिनके पास पहले से सुपरबाइक है और वे अपनी बाइक को नए मॉडल से अपग्रेड करना चाहते हैं।  ऐसा नहीं है कि सुपरबाइक नहीं बिक रही हैं। इन्हें सिर्फ नए ग्राहक नहीं खरीद रहे हैं।

कंपनियां कर रहीं मॉडल अपडेट
कंपनी ने फेसलिफ्ट मॉडल लाने के लिए कुछ मॉडल बंद कर दिए हैं। जिस तेजी से कंपनियां अपने मॉडल को रिफ्रेश (फेसलिफ्ट मॉडल) कर रही हैं, उसी रफ्तार से सुपरबाइक के शौकीन बाइक बदलने में लगे हुए हैं। इसके अलावा जिन्होंने पहले ही कई सुपरबाइक खरीदी हुई हैं वह पुराने मॉडल को कम दामों में भी देने को तैयार हैं क्योंकि उनको मॉडल बंद होने का भी डर है। 

डिस्काउंट का भी असर
बाजार में नामी कंपनियों की सुपर बाइक 5 से 25 लाख की कीमत में मौजूद हैं। ऐसे में मॉडल की कीमतों के हिसाब से इनको आधे दामों में खरीदने के अवसर का लाभ उठाया जा सकता है। सुपरबाइक सेगमेंट में सुस्ती के चलते कई डीलर अपना शोरूम भी बंद कर चुके हैं। इस वजह से नई सुपरबाइक पर इन दिनों 1-2.5 लाख रुपये तक का डिस्काउंट मिल रहा है। इसके चलते सेकंड-हैंड- मोटरसाइकिल की कीमतें और घटी हंै। ऐसे में सेकेंड हैंड सुपरबाइक खरीदने का बेहतर अवसर आपके पास है। 

अन्य खबरें