कोरोना के कारण नहीं मिल रहे कंप्यूटर पाट्र्स

Malay, Last updated: 07/03/2020 04:10 PM IST
चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस की जद में कई देश आ चुके हैं। अब इसके प्रकोप के कारण इलेक्ट्रॉनिक्स एसेसरीज की सप्लाई भी बंद हो गई है। कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटिंग एसेसरीज के दाम 20 से 50 फीसदी तक बढ़...
कंप्यूटर, लैपटॉप और प्रिंटिंग मशीन एसेसरीज की आयात कम होने से बढ़ती जा रही हैं कीमतें

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस की जद में कई देश आ चुके हैं। अब इसके प्रकोप के कारण इलेक्ट्रॉनिक्स एसेसरीज की सप्लाई भी बंद हो गई है। कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटिंग एसेसरीज के दाम 20 से 50 फीसदी तक बढ़ गए हैं। कारोबारियों को कहना है कि अगर 15 मार्च तक सप्लाई बहाल नहीं हुई तो स्थिति और खराब हो सकती है।

राजधानी में कंप्यूटर, लैपटॉप और प्रिंटिंग मशीन एसेसरीज के सबसे बड़े बाजार एसपी वर्मा रोड में की-बोर्ड, माउस, बैट्री, मदर बोर्ड, मॉनीटर, हार्ड डिस्क समेत अन्य सामानों की कीमत 20 से 50 फीसदी तक बढ़ गयी है। फैमिली कंप्यूटर कारोबारी मसूद आलम ने कहा कि ज्यादातर एसेसरीज चीन से ही आते हैं। दिल्ली, मुंबई से स्थानीय बाजारों में सप्लाई नहीं होने से कंप्यूटर, लैपटॉप व प्रिंटिंग मशीन के पाट्र्स की कीमतों का बढ़ना तय है। अभी पाट्र्स के स्टॉक कम होने से ये उंचे दाम पर बेचे जा रहे हैं। 

प्रिंटिंग मशीन का कारोबार करने वाले सुहैल का कहना है कि प्रिंटिंग मशीन एसेसरीज के दाम 20 से 80 फीसदी तक बढ़ गए हैं। काट्रिर्ज, प्रेस रोल, फिक्सिंग फिल्म, प्रिंटर डस्ट पाउडर समेत सभी सामान चीन से ही आते हैं। इसी संबंध में लैपटॉप सर्विस सेंटर संचालक मुस्तकीम ने बताया कि इनबिल्ट, मदरबोर्ड, हार्ड डिस्क की कीमत छह से बढ़कर नौ हजार तक हो गयी है। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें