भारत में कोरोना ने दी अब दस्तक

Malay, Last updated: Sat, 7th Mar 2020, 4:49 PM IST
चीन में जिस समय कोरोना की शुरुआत हुई थी तब किसी को यह अंदाजा नहीं था कि यह खतरनाक वायरस तमाम देशों में तबाही मचाते हुए भारत में दस्तक दे सकता है। हालांकि सरकार ने इसे लेकर लोगों को सावधानी बरतने को...
corona

चीन में जिस समय कोरोना की शुरुआत हुई थी तब किसी को यह अंदाजा नहीं था कि यह खतरनाक वायरस तमाम देशों में तबाही मचाते हुए भारत में दस्तक दे सकता है। हालांकि सरकार ने इसे लेकर लोगों को सावधानी बरतने को जरूर कहा था किंतु अब यहां भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं।

चीन का पड़ोसी देश होने के बावजूद भारत में कोरोना वायरस का असर अभी तक उस तरह से देखने को नहीं मिला है जैसा दुनिया के कई दूसरे देशों में देखने को मिल रहा है। हालांकि डिजीटल मनी ट्रांसफर कंपनी पेटीएम के मुताबिक उनके गुरुग्राम स्थित कार्यालय में एक शख्स  को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया, यह शख्स कुछ दिन पहले ही इटली से लौटा था। जबकि ईरान से लौटे गाजियाबाद के एक व्यक्ति में भी इस वायरस की पुष्टि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट के मुताबिक, इन 28 मामलों में से 17 जयपुर में, दिल्ली में एक, आगरा में छह और तेलंगाना में एक केस सामने आया है। इससे पहले केरल में तीन मामले सामने आए थे हालांकि इन तीनों को ही इलाज के बाद वापस भेज दिया गया।

चीन के वुहान शहर से शुरू होने वाला कोरोना वायरस अभी तक 60 से अधिक देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा तीन हज़ार के पार पहुंच चुका है। चीन के बाद अगर कोई देश सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं तो वो दक्षिण कोरिया और इटली हैं। ईरान भी बहुत पीछे नहीं है।

चीन में 80 हजार से अधिक मामले
दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के नब्बे हजार से अधिक मामले सामने आए हैं लेकिन इनमें से लगभग अस्सी हजार मामले अकेले चीन में ही हैं। शोधकर्ताओं ने अभी तक के आंकड़ों के आधार पर पाया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित प्रति एक हज़ार में से एक शख़्स की मौत हुई है। अगर बात भारत की करें तो भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 30 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से एक मामला हाल ही में गुरुग्राम में सामने आया। 

क्या है कोरोना वायरस?
कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?
इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।

क्या हैं इससे बचाव के उपाय? 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्यू पेपर से ढककर रखें, जिन व्यक्तियों में कोल्ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें