पटना के डॉक्टर हो गए ऑनलाइन, घर बैठे ले सकते हैं परामर्श

Malay, Last updated: Sun, 29th Mar 2020, 7:52 AM IST
लॉक डाउन में शहर के डॉक्टर ऑनलाइन हो गए हैं। वह घर में कैद लोगों के लिए चिकित्सकीय परामर्श देने का काम कर रहे हैं। इसमें शहर के कई ऐसे जाने-माने डॉक्टर भी शामिल हैं, जो सामान्य दिनों में भी काफी...
Medical

लॉक डाउन में शहर के डॉक्टर ऑनलाइन हो गए हैं। वह घर में कैद लोगों के लिए चिकित्सकीय परामर्श देने का काम कर रहे हैं। इसमें शहर के कई ऐसे जाने-माने डॉक्टर भी शामिल हैं, जो सामान्य दिनों में भी काफी व्यस्त रहते हैं और उनसे परामर्श लेना आसान नहीं होता है। ऐसे डॉक्टरों के फोन पर परामर्श देने से पटना के लोगों को लॉक डाउन में बड़ी राहत मिली है। शहर के एक दर्जन से अधिक डॉक्टरों ने इस दिशा में काम किया है। इसके पूर्व आईएमए ने भी डॉक्टरों का नंबर जारी किया था, जो लॉक डाउन में उपचार के लिए ऑनलाइन तैयार थे। 

हर दिन पचास से अधिक लोगों को दे रहे परामर्श 
बुद्धा कॉलोनी स्थित डॉ राणा एसर्पी ंसह शहर के जाने-माने फिजीशियन हैं। सामान्य दिनों की तरह वे इस समय भी सुबह अपनी दिनचर्या के हिसाब से घर में तैयार होकर बैठ जाते हैं और मरीजों के फोन पर उपचार करते हैं। लक्षण जानने के बाद वह दवाओं की लिस्ट फोन पर ही नोट करा दे रहे हैं। कई बार जांच रिपोर्ट भी उन्हें व्हाटसप के जरिए  मंगाना पड़ता है। उनका कहना है कि सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक वह हमेशा लॉक डाउन में मरीजों के उपचार के लिए तैयार रहते हैं। 

डॉ राणा एसर्पी ंसह का  कहना है कि अधिकतर शुगर और बीपी के मरीजों का फोन आता है। ऐसे भी बहुत फोन आ रहे हैं,  जो कोरोना से संबंधित जानकारी चाहते हैं। डर्ॉ ंसह का कहना है कि उन्हें  खुशी है कि लॉक डाउन में भी वह जनता की किसी न किसी रूप में सेवा करने का अवसर पा रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि मरीजों से एक ही निवेदन है कि वह बीमारी को लेकर फोन करें या फिर कोरोना से जुड़ी कोई जानकारी के लिए। घर में कोई बीमार हो तो नि:संकोच फोन कर मदद ली जा सकती है। दवाएं तो कहीं भी मिल जाएंगी, केवल डॉक्टर से परामर्श को लेकर समस्या है, लेकिन वह भी फोन पर मिल जाएगी तो समस्या नहीं होगी। ऐसे में डॉक्टरों का  फोन पर परामर्श काफी काम आ रहा है। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें