कोरोना महामारी:अमेरिका में हालात बेकाबू, भारतीय छात्रों को सलाह-जहां हैं वहीं रहें

Malay, Last updated: Mon, 13th Apr 2020, 1:05 PM IST
अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से विश्वविद्यालयों के अचानक बंद होने और घर वापस ना आने के कारण अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों को सलाह दी है कि वे इस संकट...
अमेरिका में अनुमानित 250,000 भारतीय छात्र हैं, जिनमें से काफी बड़ी संख्या में विश्वविद्यालयों के अचानक बंद होने के कारण फंसे हुए हैं।

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से विश्वविद्यालयों के अचानक बंद होने और घर वापस ना आने के कारण अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों को सलाह दी है कि वे इस संकट की स्थिति में 'जहां हैं, वहीं रहें'। इस दौरान उन्होंने उन्हें मदद का भी आश्वासन दिया। संधू ने शनिवार को भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित इंस्टाग्राम लाइव सत्र में भाग लेने वाले 500 से अधिक भारतीय छात्रों र्की ंचताओं पर गौर किया। सत्र का समन्वयन इंडिया स्टूडेंट हब टीम द्वारा किया गया था।

अमेरिका में अनुमानित 250,000 भारतीय छात्र हैं, जिनमें से काफी बड़ी संख्या में विश्वविद्यालयों के अचानक बंद होने के कारण फंसे हुए हैं। अब उन्हें अधिकारियों द्वारा देश में महामारी के चलते जारी किए गए स्टे-ऑन-होम ऑर्डर का पालन करने के लिए कहा गया है। भारत सरकार ने तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए 24 मार्च से 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन लगा रखा है।

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 20,000 को पार कर गई है। दुनिया भर में इस भयंकर महामारी के कारण होने वाली मौतों के मामले में अमेरिका इटली से आगे निकल गया है। जॉन हॉर्पंकस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है। पिछले साल दिसंबर में चीन में उत्पन्न हुए घातक कोरोना वायरस अब तक दुनिया भर में एक लाख से अधिक लोगों की जान ले चुका है। अब दनिया में कोविड-19 के कारण सर्वाधिक मौतें अमेरिका में हुई हैं, जहां 20,597 लोगों की जान जा चुकी है।

इस मामले में अमेरिका ने शनिवार को इटली को पीछे छोड़ दिया। इटली में 19,468 लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में 5.3 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जो अगले चार देशों- स्पेन (1,63,027), इटली (1,52,271), जर्मनी (1,25,452) और फ्रांस (93,790) के मरीजों की कुल संख्या के लगभग बराबर है। मौतों के मामले में, अमेरिका और इटली के बाद स्पेन (16,606), फ्रांस (13,832) और ब्रिटेन (9,875) का नम्बर आता हैं। अमेरिका की आर्थिक राजधानी न्यूयॉर्क  दुनिया में कोरोना वायरस का सबसे बड़ा केंद्र बनकर उभरा है, जहां शनिवार रात तक 8,627 लोगों की मौत हो चुकी थी और 1,80,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें