पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल से आरएमआरआई और पुणे भेजा गया है नमूना

Malay, Last updated: Sat, 4th Apr 2020, 10:42 AM IST
कोरोनों की जांच के लिए पीएमसीएच में नमूना लेने का काम शुरु हो गया है। गुरुवार को इसे क्रॉस र्चेंकग के लिए आरएमआरआई और पुणे भेजी गयी है। अब दोनों लैब से जांच रिपोर्ट आने के बाद पीएमसीएच की रिपोर्ट से...
PMCH

कोरोनों की जांच के लिए पीएमसीएच में नमूना लेने का काम शुरु हो गया है। गुरुवार को इसे क्रॉस र्चेंकग के लिए आरएमआरआई और पुणे भेजी गयी है। अब दोनों लैब से जांच रिपोर्ट आने के बाद पीएमसीएच की रिपोर्ट से मिलान कराई जाएगी और इसे सही पाया गया तो जांच के लिए पीएमसीएच के माइक्रो वायरोलॉजी को हरी झंडी दे दी जाएगी। बताया जा रहा है कि शनिवार की शाम तक रिपोर्ट दोनों जांच केंद्रों से मिल जाएगी।

एक्सपर्ट का कहना है कि कोई भी लैब जब शुरू होती है तो उसे प्रमाण पत्र तभी दिया जाता है, जब एक ही नमूने की जांच रिपोर्ट कई लैब में एक होती है। इसी क्रम में पीएमसीएच में जांच के बाद नमूना दो जगह भेजा गया है। दोनों लैब से रिपोर्ट आते ही जांच के काम में तेजी आ जाएगी। विश्वसनीयता को लेकर ऐसा किए जाने का नियम है। कोई भी नयी लैब होती है, तो जांच की यही व्यवस्था होती है। 

पटना मेडिकल कॉलेज के एक्सपर्ट बताते हैं कि दो से तीन दिन में प्रक्रिया पूरी तरह से शुरू हो जाएगी। इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी और जांच केंद्रों पर भी लोड नहीं बढ़ेगा। पीएमसीएच के वायरोलॉजी विभाग के जानकारों का कहना है कि जांच का नमूना लैब में आने के बाद उसे शिफ्ट में लगाया जाएगा। कोशिश होगी कि एक दिन में दो से तीन शिफ्ट में नमूनों की जांच हो। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें