कोरोना का खौफ: चीन में मृतकों की संख्या 2000 के पार

Malay, Last updated: Thu, 20th Feb 2020, 2:07 PM IST
चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बुधवार को 2000 के पार हो गई, वहीं चीन सहित पूरी दुनिया में संक्रमण के 74,185 मामलों की पुष्टि हुई। दक्षिण कोरिया में बुधवार को कोरोना के 20 नए मामले मिले।...
Corona Virus Havoc

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बुधवार को 2000 के पार हो गई, वहीं चीन सहित पूरी दुनिया में संक्रमण के 74,185 मामलों की पुष्टि हुई। दक्षिण कोरिया में बुधवार को कोरोना के 20 नए मामले मिले। इसके साथ ही यहां इसकी कुल संख्या 31 से बढ़कर 51 हो गई है। वहीं,सिंगापुर में बुधवार को एक बुजुर्ग की मौत के साथ यहां मृतकों की संख्या 2 हो गई। उधर,विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेडरोस अधानोम घेब्रेयेसस ने चीन के हुबेई प्रांत के वुहान वुचांग अस्पताल के अध्यक्ष डॉ. लिउ झिमिंग की मौत पर शोक जताया है। लिउ की कोरोना के कारण मंगलवार को मौत हो गई थी। 

रूस में चीनी नागरिकों का प्रवेश रोका 
रूस ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए चीनी नागरिकों के देश में आने पर अस्थायी रोक लगाने का निर्णय लिया है। रूस ने चीन और मंगोलिया से लगती अपनी सीमाओं को भी चीनी नागरिकों के लिए बंद कर दिया है। उसने अन्य यात्रा प्रतिबंध भी लगाए हैं।

ऑनलाइन खाद्य सामग्री की मांग बढ़ी
चीन में ऑनलाइन खाद्य सामग्री मंगवाने वालों की संख्या बढ़ गई है। दिसंबर में कोरोना वायरस फैलने के बाद से यहां अधिकांश फैक्टरियां, रेस्त्रां,  कार्यालय और दुकानें बंद कर दी गई हैं। ज्यादातर लोग घरों में ही कैद हैं और वह ऑनलाइन खाद्य सामग्री मंगवा रहे हैं।

एकांत समूह से मिली छुट्टी
कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित चीनी शहर वुहान से लाए गए लोगों के तीसरे और अंतिम समूह को भी बुधवार को यहां आईटीबीपी के एकांत केंद्र से छुट्टी दे गई है। इस केंद्र में 406 लोग थे। वुहान से एक और दो फरवरी को कुल 650 लोगों को एअर इंडिया के दो 747 बोइंग विमानों के जरिये लाया गया था। इनमें से 406 लोगों को एहतियातन आईटीबीपी के छावला केंद्र में रखा गया था। अन्य को हरियाणा के मानेसर में सेना के एकांत केंद्र में रखा गया है।

ओलंपिक पर कयास जल्दबाजी
जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)  का मानना है कि चीन में कोरोना संक्रमण के कारण तोक्यो ओलंपिक(प्रस्तावित 24 जुलाई से 9 अगस्त) के रद्द होने का कयास लगाना अभी जल्दबाजी है। संगठन ने  पिछले माह चिकित्सकीय आपातकाल की घोषणा की है।

ईरान में भी कोरोना की दस्तक
तेहरान। ईरान में बुधवार को दो लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। इस इस्लामिक गणराज्य में कोरोना वायरस के प्रकोप के यह शुरूआती मामले हैं। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें