दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल होगा आधुनिक सुविधाओं से लैस

Malay, Last updated: Wed, 4th Dec 2019, 11:32 AM IST
दानापुर अनुमंडल अस्पताल में अब मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। जल्द ही इसका कायाकल्प होगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि अनुमंडलीय अस्पताल को मॉडल अस्पताल बनाने के लिए 23 करोड़...
मंगलवार को दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल में दीप प्रज्ज्वलित करते अतिथि।

दानापुर अनुमंडल अस्पताल में अब मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। जल्द ही इसका कायाकल्प होगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि अनुमंडलीय अस्पताल को मॉडल अस्पताल बनाने के लिए 23 करोड़ 55 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। ये बातें वे मंगलवार को अनुमंडलीय अस्पताल में सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 को लेकर चेतना रथ रवाना करने के दौरान कहीं। 

2002 में मात्र 12 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण हुआ था, लेकिन अब यह आंकड़ा 84 प्रतिशत हो गया है। बड़े अफसोस की बात है कि टीकाकरण अभियान 84 प्रतिशत पर आकर ठहर गया है, इसे बढ़ाने की जरूरत है। अनुमंडलीय अस्पताल में सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 को लेकर चेतना रथ रवाना करने के मौके पर उन्होंने कहा कि आशा व एएनएम की नियुक्ति की जा रही है, ताकि अभियान व स्वास्थ्य संबंधी कार्यों को और सफल बनाया जा सके। साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र के समय पर नहीं खुलने और एएनएम के कार्य क्षेत्र से बाहर रहने की बात करते हुए ऐसे एएनएम व आशा दीदी को सचेत रहने को कहा। 

कहा कि बिहार के 36 जिलों में बक्सर व बांका जिले को छोड़कर 226 प्रखंडों में सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 चेतना रथ चलाया जाएगा। बताया कि नियमित टीकाकरण शिशुओं को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाने का सबसे प्रभावी, असरदार और किफायती उपाय है। बिहार में राष्ट्रीय औसत शिशु मृत्यु दर पहले काफी पीछे हुआ करता था, जो अब राष्ट्रीय औसत के करीब है। 

यह अभियान का मुख्य उद्देश्य वैसे हर एक बच्चे तक पहुंचना है, जो किसी न किसी कारण से आज भी टीकाकरण से वंचित रह जा रहे हैं। मौके पर कार्यपालक निदेशक डॉ. नरेन्द्र कुमार सिन्हा, एईडी डॉ. करुणा कुमारी, डॉ. रहमान आदि अन्य अधिकारी मौजूद थे।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें