गर्मियों में न करें इन चीजों का ज्यादा सेवन

Malay, Last updated: Tue, 28th Apr 2020, 3:02 PM IST
आयुर्वेद में मौसम के अनुसार चीजों को खाने-पीने की सलाह दी जाती है। इसके अनुसार गर्म तासीर वाले आहारों का सेवन गर्मी में सावधानीपूर्वक करना चाहिए। ऐसे आहारों का ज्यादा सेवन पेट की गर्मी को बढ़ाकर आपको...
बादाम वैसे तो बहुत सेहतमंद होता है और सुबह सुबह खाने से बड़े फायदे मिलते हैं।

आयुर्वेद में मौसम के अनुसार चीजों को खाने-पीने की सलाह दी जाती है। इसके अनुसार गर्म तासीर वाले आहारों का सेवन गर्मी में सावधानीपूर्वक करना चाहिए। ऐसे आहारों का ज्यादा सेवन पेट की गर्मी को बढ़ाकर आपको बीमार कर सकता है।

गर्मी ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में अगर आप गर्म तासीर के आहारों का सेवन ज्यादा करेंगे तो कई तरह की परेशानियां शुरू हो सकती हैं। आयुर्वेद में ऐसे कई आहार बताए गए हैं, जिनकी तासीर गर्म होती है। इनमें बहुत सारे आहार तो ऐसे हैं, जिन्हें आप सेहतमंद मानते हैं और रोजाना खाने में इस्तेमाल करते हैं। इन आहारों को खाना गलत नहीं है, मगर इनकी मात्रा सर्दियों की अपेक्षा कम रखनी चाहिए। 

गुड़
गुड़ को बहुत सेहतमंद माना जाता है। अगर आपको मीठा खाना पसंद है, तो चीजों को चीनी के बजाय गुड़ से बनाइए। चीनी और गुड़ दोनों ही गन्ने के रस से बनाए जाते हैं। मगर चीनी बनाने में इसकी प्रॉर्सेंसग और रिफार्इंनग की जाती है, जिसके कारण ये शरीर के लिए बिल्कुल भी स्वास्थवर्धक नहीं होती है। वहीं गुड़ अपने प्राकृतिक स्वरूप के ज्यादा निकट रहता है इसलिए अच्छा है। लेकिन गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी में बहुत अधिक गुड़ नहीं खाना चाहिए। इससे नकसीर फूटने (नाक से खून निकलने) का खतरा रहता है।

अदरक
अदरक में वैसे तो एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जिसके कारण ये इम्यूनिटी बढ़ाने और वायरस से बचाने में मददगार है,मगर गर्मी के मौसम में अगर आप ज्यादा अदरक का प्रयोग करेंगे, तो इससे आपको सीने में जलन और त्वचा पर एलर्जी की समस्या हो सकती है। अदरक की तासीर भी गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करें, लेकिन कम करें।

लहसुन
कुछ लोग खाने में लहसुन न डालें तो स्वाद अधूरा लगता है। खासकर नॉनवेज बनाने वाले लोग खूब मात्रा में अदरक, लहसुन और लाल मिर्च डालते हैं मगर लहसुन की तासीर भी गर्म होती है। अगर आप गर्मियों में ज्यादा लहसुन खाएंगे तो इससे आपको पेट की और दूसरी कई समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि गर्मियों में लहसुन का प्रयोग पूरी तरह बंद नहीं करना चाहिए। आप इसे थोड़ी मात्रा में खाएं।

बादाम
बादाम वैसे तो बहुत सेहतमंद होता है और सुबह सुबह खाने से बड़े फायदे मिलते हैं। मगर गर्मियों में बादाम का ज्यादा सेवन आपके शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है, जिससे आपको त्वचा पर दाने, चकत्ते और पेट की समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि आप गर्मियों में भी रात में पानी में भिगोकर रखे गए 6-7 बादाम सुबह छीलकर खा सकते हैं लेकिन अगर आपको इसके दुष्प्रभाव दिखें, तो इसकी संख्या कम कर दें।

गरम मसाला
गरम मसाले खाने का स्वाद भी बढ़ाते हैं और शरीर की इम्यूनिटी भी, मगर इन्हें गरम मसाले इसीलिए कहा जाता है क्योंकि इन सबकी तासीर गर्म होती है। अगर आप गर्मियों में गरम मसालों जैसे- दालचीनी, कालीमिर्च, जायफल, लौंग, चक्रफूल आदि का सेवन ज्यादा करेंगे, तो आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इनका पाउडर बना लें और आधा या 1 चम्मच जरूरत से अनुसार डिशेज में डालें।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें