भूकंप सुरक्षा सप्ताह शुरू: प्राकृतिक आपदा से बचाएगी जागरूकता

Malay, Last updated: 22/01/2020 10:24 AM IST
अब तक भूकंप को लेकर पूर्व सूचना मिलने की कोई विधि ईजाद नहीं हो पाई है। इसलिए माना जाता है कि भूकंप से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए जागरुकता ही महत्वपूर्ण है। अगर समय रहते बचाव के उपाय कर लिए...
भूकंप सूरक्षा सप्ताह के तहत मंगलवार को शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में नाटक और मॉक ड्रिल के माध्यम से लोगों को जागरुक किया गया।

अब तक भूकंप को लेकर पूर्व सूचना मिलने की कोई विधि ईजाद नहीं हो पाई है। इसलिए माना जाता है कि भूकंप से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए जागरुकता ही महत्वपूर्ण है। अगर समय रहते बचाव के उपाय कर लिए जाएं तो जान-माल के नुकसान से बचा जा सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जागरुकता और प्रशिक्षण को लेकर विशेष अभियान छेड़ा है। 21 से 28 जनवरी तक यह अभियान जारी रहेगा। इसी के तहत मंगलवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में प्रशिक्षण से लेकर मॉकड्रिल तक कराए गए। भूकंप सुरक्षा सप्ताह के तहत पीएमसीएच के आईजीआईसी में भूकंप से बचाव के लिए मॉकड्रिल हुआ। अस्पताल के निदेशक के अलावा डॉ राणा मिथलेश सहित पूरा स्टाफ मौजूद रहा। बिस्कोमान में 22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे मॉकड्रिल होगा। नौ बटालियन एनडीआरएफ के सहयोग से मॉकड्रिल को अंजाम दिया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को प्रशिक्षण दिया गया। राज्य आपदा मोचन बल के केके झा (द्वितीय कमान अधिकारी) ने आपदा से बचने के उपायों को बताया। वहीं मसौढ़ी, पटना समेत विभिन्न जगहों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को भूकंप के खतरे और उससे बचाव की जानकारी दी गयी। 21 से 28 जनवरी तक बिहार आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से भूकंप सुरक्षा के विभन्न मुद्दों पर नुक्कड़ नाटक, सेमिनार, अभियंताओं का प्रशिक्षण, मॉक ड्रिल, जागरुकता  रैली और पेंटिंग प्रतियोगिताएं होंगी। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें