पूरा देश हुआ लॉक डाउन, आम आदमी को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं

Malay, Last updated: Wed, 25th Mar 2020, 7:38 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अगले 21 दिन के लिए पूरे देश को लॉक डाउन करने की घोषणा की है। कफ्र्यू जैसी इस में लोगों को घर से निकलने की अनुमति नहीं होगी। उधर, पटना में बाजार बेलगाम होने लगे...
पूरा देश हुआ लॉक डाउन, आम आदमी को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अगले 21 दिन के लिए पूरे देश को लॉक डाउन करने की घोषणा की है। कफ्र्यू जैसी इस में लोगों को घर से निकलने की अनुमति नहीं होगी। उधर, पटना में बाजार बेलगाम होने लगे हंै। 25 रुपए किलो बिकने वाला आटा 45 रुपए किलो बिक रहा है। सब्जी और फलों की कोई तय कीमत नहीं रह गई है। जिसका जितना मन आ रहा है, उतने पैसे मांग रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की रात 8 बजे जैसे ही इस बात की घोषणा की कि रात 12 बजे से पूरा देश 21 दिनों के लिए लॉक डाउन हो जाएगा,पटना के बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी। दुकानदार ने जिस सामान की जो कीमत मांगी, लोग देने लगे। आलम यह हो गया कि एक घंटे में ही कईदुकानों का सारा सामान बिक गया। सब्जी और फल वालों ने तो तीन गुना कीमत बढ़ा दी, फिर भी आधे घंटे में लोगों के ठेले खाली हो गए। सुबह 22 रुपए में बिकने वाले दूध को कई दुकानदारों ने 50 रुपए तक में बेचा। मंगलवार की सुबह से ही दुकानों पर खासी भीड़ थी। जमाखोरी और सप्लाई चेन टूट जाने के कारण पटना में कई सामानों की कमी दिन में ही आने लगी थी। थोक मंडियों तक में सामान नहीं मिल रहा था। कुछ खुदरा दुकानदारों का आरोप था कि बड़े कारोबारियों ने आपूर्ति रोक दी है। इस वजह से सामान की कीमतें महंगी होती जा रही हैं। वहीं दूसरी ओर प्रमंडलीय आयुक्त ने सख्त आदेश देते हुए कहा कि राशन से जुड़ी किसी गाड़ी को नहीं रोका जाए। किसी भी राशन दुकान को भी बंद नहीं करवाया जाए।

शहर में सबसे ज्यादा किल्लत आटे की
पटना में सबसे अधिक किल्लत आटे की होने लगी है। कई राशन दुकानों पर आटा खत्म हो चुका है। राजीव नगर से लेकर अशोक राजपथ की 50 खुदरा दुकानों पर पांच रिपोर्टर ने पड़ताल की तो केवल 18 दुकानों पर ही आटा मिला। यही नहीं आटा चक्की पर भी आटा नहीं था। जहां आटा मिल रहा था, वे 45 रुपए से लेकर 60 रुपए प्रति किलो दे रहे थे। साथ ही यह भी कह रहे थे कि हो सकता है,कल न मिले। जब रिपोर्टर थोक मंडी पहुंचा तो वहां भी 90 फीसदी दुकानों पर आटा नहीं था। एक दुकान पर मिला, तो वह 45 रुपए किलो बेच रहे थे। 

पटना में चौथा पॉजिटिव मिला
पटना में कोरोना का चौथा मरीज मंगलवार को सामने आया। यह मरीज पटना सिटी का रहने वाला है। नौ मार्च को गुजरात के गांधीनगर से लौटा था। लौटने के बाद से ही वह बीमार चल रहा था। कुछ दिन उसने खुद से ही दवा खाकर इलाज किया। रविवार को जब तबीयत ज्यादा बिगड़ी तो  उसे एनएमसीएच में भर्ती किया गया।

- पटना की थोक मंडी दलदली में आटा 45 रुपए किलो बिका। दाल, चीनी, तेल तीनों की कीमतों में 5-10 रुपए का इजाफा हो गया है। थोक विक्रेता खुदरा दुकानों को आपूर्ति ही नहीं दे पा रहे हैं।
- आलू,प्याज से लेकर कटहल तक दोगुनी कीमत पर बिक रहा है। अंटाघाट, मीठापुर थोक मंडी में भी सभी सब्जियों की कीमतें बढ़ गई है। आलू-प्याज के बडे़ कारोबारियों ने सप्लाई बंद कर दी है।
- शहर की कई गैस एजेंसियों में बैकलॉग 15 दिन से अधिक का हो गया है। मंगलवार को हर गोदाम पर लंबी कतार लगी रही। मजबूरी देख वेंडरों ने ब्लैक में 1500 रुपए में एक एलपीजी सिलेंडर बेचा।
- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली विटामिन सी की दवाइयों की जमकर कालाबाजारी हो रही है। मास्क,सैनिटाइजर  भी 10 गुना अधिक कीमत  पर बिक रहा है।
- बुधवार से चैत्र नवरात्र शुरू होने वाला है। ऐसे में बाजार से फल ही गायब होने लगे हैं। थोक मंडी बाजार समिति के कारोबारियों का कहना है कि बाहर से फल आ नहीं रहे हैं। 

- पटना एम्स के आइसोलेशन वार्ड में तीन मरीजों की मौत हो गई।
- एम्स में मरने वाले दो मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।  
- कुर्जी से पकड़े गए 11 विदेशियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 
- पटना में कोरोना से मरा पहला मरीज 62 लोगों के संपर्क में आया था।
- आईजीआईएमएस में 7 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें