वित्तमंत्री बोलीं- यस बैंक में ग्राहकों की रकम सुरक्षित

Malay, Last updated: Sat, 7th Mar 2020, 4:24 PM IST
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रतिबंधों के बाद यस बैंक के ग्राहकों के बीच हड़कंप की स्थिति है। इस बीच यस बैंक के परेशान ग्राहकों को राहत देते हुए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को...
Yes Bank

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रतिबंधों के बाद यस बैंक के ग्राहकों के बीच हड़कंप की स्थिति है। इस बीच यस बैंक के परेशान ग्राहकों को राहत देते हुए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि हर जमाकर्ता का पैसा सुरक्षित है। जमाकर्ताओं को घबराने की जरूरत नहीं है। सीतारमण ने कहा कि जमाकर्ताओं में संदेह है, लेकिन मैं प्रत्येक जमाकर्ता को यह आश्वासन भी देना चाहती हूं कि उनका पैसा सुरक्षित रहेगा। अभी जो भी कदम उठाए गए हैं, वे जमाकर्ताओं, बैंक और अर्थव्यवस्था के हित में हैं। मैं आरबीआई के साथ लगातार बातचीत कर रही हूं।  

लगातार उठाए जा रहे जरूरी कदम
निर्मला सीतारमण ने कहा है कि 2017 से ही यस बैंक पर आरबीआई की लगातार नजर है। जांच एजेंसियां पूरे मामले की विस्तृत जांच करेंगी। उन्होंने कहा कि मार्च 2019 में ही बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था। सितंबर 2019 के बाद से ही सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया इस मामले की जांच कर रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले साल मई और जून में भी बैंक पर फाइन लगाए गए थे। सितंबर 2019 में  यस बैंक के पूर्व प्रोमोटर्स की पूरी हिस्सेदारी बेची गई थी। नवंबर 2019 में ही साफ हो गया था कि बैंक को कहीं से पूंजी नहीं मिल सकेगी।

प्रशांत कुमार ने संभाला प्रशासक का पदभार
प्रशांत कुमार ने शुक्रवार को यस बैंक के प्रशासक का पदभार ग्रहण कर लिया। कुमार भारतीय स्टेट बैंक में मुख्य वित्त अधिकारी और उप प्रबंध निदेशक के पदों पर रह चुके हैं। 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई स्थित आवास पर छापा मारा। गौरतलब है कि कपूर के खिलाफ धनशोधन के मामले की जांच चल रही है। अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी उनके समुद्र महल आवास पर की जा रही है। यह कार्रवाई धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत की गई है तथा इसका उद्देश्य और सबूत जुटाना है। 

वायदा कारोबार में लगा प्रतिबंध
बीएसई,एनएसई ने शुक्रवार को फैसला किया कि यस बैंक को 29 मई से वायदा और विकल्प खंड से हटा दिया जाएगा। मौजूदा वायदा और विकल्प सौदे 28 मई को पूरे हो जाएंगे। इसके बाद 29 मई 2020 से यस बैंक में इक्विटी डेरिवेटिव खंड में कारोबार के लिए कोई वायदा और विकल्प सौदा उपलब्ध नहीं होगा। वहीं पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने यस बैंक के खातों से लेनदेन को रोक दिया। इसमें यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से किए जाने वाले लेनदेन भी शामिल हैं।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें