पटना में फर्जी नौकरी के नाम पर चल रहा ठगी का कारोबार

Malay, Last updated: Sat, 23rd Nov 2019, 7:05 PM IST
वायु सेना और हवाई सेवा में नौकरी के नाम पर कई जालसाज गिरोह सक्रिय हैं। ये खुद को अधिकारी या उनका करीबी बताकर आपको अपने झांसे में ले सकते हैं। हिन्दुस्तान स्मार्ट की पड़ताल में नौकरी के नाम पर फर्जी...
प्रतीकात्मक तस्वीर

वायु सेना और हवाई सेवा में नौकरी के नाम पर कई जालसाज गिरोह सक्रिय हैं। ये खुद को अधिकारी या उनका करीबी बताकर आपको अपने झांसे में ले सकते हैं। हिन्दुस्तान स्मार्ट की पड़ताल में नौकरी के नाम पर फर्जी वादे के कई सच सामने आए हैं। पटना के सार्वजनिक स्थानों पर घूम रहे जालसाज बेरोजगार युवाओं पर नजर रखते हैं। इनसे सतर्क रहने की जरूरत है।

कई जालसाजों को किया जा चुका है गिरफ्तार 
इसी साल अप्रैल में पटना एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली गोएयर में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले जालसाज निचेस को गिरफ्तार किया गया। वह राजीवनगर में रहता था। उसने डेहरी आनसोन और गोड्डा की दो युवतियों को झांसे में लेकर पैसे ऐंठ लिये थे। कुछ साल पहले बेगूसराय का निर्मल कुमार नाम का एक जालसाज पकड़ा गया था। बाजाब्ता काले रंग की एंबेसेडर गाड़ी में लाल बत्ती लगाकर घूमता था। वह खुद को बिहटा एयर फोर्स बेस का स्क्वार्डन लीडर बताता था। पूरे तामझाम के साथ निकलता था। उसने कई लोगों को एयर फोर्स में नौकरी दिलाने के नाम पर झांसे में ले लिया था।  

राजधानी में खा रहे धोखा
राजधानी में नौकरी के नाम पर ठगे जाने के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। पटना जिले के विभिन्न थानों में कई एनजीओ के खिलाफ नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का मुकदमा भी दर्ज है। कुछ समय पहले ही राजीवनगर थाने में आयकर विभाग में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों से ठगी का बड़ा मामला सामने आया था। कंकड़बाग और रामकृष्णानगर में भी पूर्व में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं।

कुछ यूं होती है बात
रिपोर्टर - आपका नंबर एक दोस्त ने दिया है, कोई नौकरी मिल जाएगी क्या?
महिला - बिल्कुल, कितनी पढ़ाई की है?

रिपोर्टर -  इंटर के बाद साइंस से बीएससी कर रहा हूं। 
महिला - एयरफोर्स में नौकरी मिल सकती है।

रिपोर्टर - काम क्या होगा और इसके लिए आवेदन कैसे करना होगा?
महिला - पहले 15 सौ रुपए फॉर्म के लिए लगेंगे फिर दिल्ली में साक्षात्कार देने आना होगा।

रिपोर्टर - कितने रुपए का खर्च आएगा?
महिला - यह परीक्षा पास करने के बाद ही पता चलेगा। कोई परेशानी नहीं होगी, नौकरी मिल जाएगी।

रिपोर्टर - एयरफोर्स के अलावा किसी और जगह भी नौकरी की संभावना है क्या?
महिला - एयरफोर्स के अलावा कई मल्टीनेशनल कंपनियां हैं, पहले फॉर्म भरिए फिर सब हो जाएगा। 

फॉर्म भरिए, मिल जाएगी नौकरी 
नौकरी की तलाश कर रहे सूबे के बेरोजगार युवाओं को जालसाज महज 15 सौ रुपए का लालच देकर फांस लेते हैं। हिन्दुस्तान स्मार्ट के रिपोर्टर ने गिरोह के एक मोबाइल नंबर 83970970-- पर नौकरी के लिए बात की तो महिला जालसाज ने बहुत ही सहज भाव में जॉब का ऑफर दे दिया। पूछे जाने पर कि कितना खर्च आएगा तो  जालसाज ने महज 15 सौ रुपए में फॉम भरकर निश्चिंत हो जाने की बात कही। इस प्रकार नौकरी का पूरा भरोसा तो शायद ही कहीं मिलता हो।

साइबर क्राइम और ठगी के मामले में जालसाजों की गिरफ्तारी के लिए जाल बिछाया गया है। शिकायत पर कार्रवाई की जाती है।
-पीके दास, एसपी, आर्थिक अपराध इकाई

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें