पटना में घूम रहे लोन पास कराने वाले ठग

Malay, Last updated: Thu, 23rd Jan 2020, 9:54 AM IST
पटना में एक ऐसा गिरोह सक्रिय है, जो लोन पास कराने के नाम पर ठगी करता है। यह वह लोन होता है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य सामानों को किस्त पर लेने के लिए आवेदन किया जाता है। कोतवाली थाने की पुलिस ने...
Money

पटना में एक ऐसा गिरोह सक्रिय है, जो लोन पास कराने के नाम पर ठगी करता है। यह वह लोन होता है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य सामानों को किस्त पर लेने के लिए आवेदन किया जाता है। कोतवाली थाने की पुलिस ने गैंग के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए ठग से गोपनीय तरीके से पूछताछ की जा रही है। उम्मीद है कि इस पूछताछ के बाद पुलिस कोई बड़ा खुलासा कर सकती है।

फर्जी कागजात कर लेते हैं तैयार 
पकड़ा गया आरोपित जालसाज गिरोह का सदस्य है। वह फर्जी कागजात तैयार कर लोन दिलाने का ठेका लेता है। इसके लिए आवेदकों से पहले ही सौदा पक्का कर लिया जाता है। ऋण से संबंधित कागजात में फर्जी पहचान पत्र के साथ अन्य कागजात को भी फर्जी तरीके से बना लिया जाता है। लोन स्वीकृत होने पर उसके द्वारा इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक्स के महंगे सामान किस्त पर देने वाली कंपनियों को चूना लगाने का काम किया जाता है। 

पूर्व में पकड़ा गया था गैग का सदस्य 
बताया जाता है कि लोन स्वीकृत कराने के दौरान गिरोह द्वारा ऐसे लोगों की फोटो लगाई जाती है, जो बाद में खोजने से नहीं मिलते हैं। अक्सर एक ठेला चालक का फोटो लगाया जाता है। पूर्व में कोतवाली पुलिस द्वारा इस गिरोह से जुड़े जालसाज व ठेला चालक को पकड़ा गया था। इस दौरान पूछताछ में पकड़े गए जालसाज ने बड़ा खुलासा किया था। पुलिस को उसने बताया था कि लोन लेने के दौरान उसके द्वारा फर्जी नाम-पते से संबंधित कागजात पेश किये जाते थे। सेटिंग के तहत लोन के कागजात पर एक ठेला चालक का फोटो लगाया जाता था। सामान की डिलीवरी के दौरान कंपनी द्वारा पहचान करने पर ठेले वाले का फोटो मिल जाता था। सामान की डिलीवरी होने के बाद जालसाज ठेले वाले को दोगुना किराया देकर फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि हड़प लेता था। 

हो सकता है बड़ा खुलासा 
अब एक बार फिर कंपनी में जालसाजी के जरिये फ्रिज लेने के दौरान गिरोह से जुड़े एक आरोपित को पकड़ा गया है। उसे कोतवाली पुलिस के हवाले किया गया है। पूर्व में भी एक कंपनी की ओर से इस गिरोह से जुड़े एक आरोपित व ठेला चालक को पकड़ा गया था। दोनों के खिलाफ कंपनी की ओर से केस दर्ज कराया गया था, जिस पर पुलिस ने दोनों आरोपितों को जेल भेज दिया था। पकड़े गये आरोपित का इसी गिरोह से जुड़ा होना बताया जा रहा है। कोतवाली प्रभारी रमाशंकर सिंह ने बताया कि पकड़े गए जालसाज से पूछताछ की जा रही है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें