जरूरी है खून को साफ रखना रोगों से मिलेगा छुटकारा

Malay, Last updated: Tue, 3rd Dec 2019, 7:31 PM IST
आयुर्वेद में खून साफ करने (रक्तशुद्धि) के लिए तमाम आहार बताए गए हैं। दरअसल आप रोजाना जो भोजन करते हैं, उसमें कई ऐसे पदार्थ भी होते हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं, जैसे- सोडियम, यूरिया आदि ।...
प्रतीकात्मक तस्वीर

आयुर्वेद में खून साफ करने (रक्तशुद्धि) के लिए तमाम आहार बताए गए हैं। दरअसल आप रोजाना जो भोजन करते हैं, उसमें कई ऐसे पदार्थ भी होते हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं, जैसे- सोडियम, यूरिया आदि । ये नुकसानदायक तत्व आपके खून में घुल जाते हैं और शरीर में बीमारियां पैदा करते हैं। आमतौर पर अगर आपका उत्सर्जन तंत्र स्वस्थ है, तो ये नुकसानदाक तत्व मल और मूत्र के रूप में बाहर निकल जाते हैं। खून में गंदगी होने पर कील, मुंहासे, त्वचा रोग, दाग-धब्बे और किडनी के रोग हो सकते हैं। इसलिए इसे साफ करना बहुत जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार कुछ आहार आपके शरीर को पोषण देने के साथ-साथ खून की गंदगी भी साफ करते हैं। 

खाने के बाद सौंफ खाएं 
सौंफ खून की सफाई के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। रोजाना सौंफ के इस्तेमाल से शरीर का खून शुद्ध होता रहता है। सौंफ में कई तत्व होते हैं, जो आंखों की रोशनी भी बढ़ाते हैं। 

सुबह उठकर गुनगुना पानी 
सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह पेट को साफ करने में मदद करता है। यह लीवर में रस के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद एसिड आपके पाचन तंत्र में मदद करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे खून साफ होता है। इसके अलावा शहद एंटीबैक्टीरियल के रूप में कार्य करता है और शरीर में मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करने के अन्य फायदे भी हैं।

लहसुन, अदरक और प्याज 
ज्यादातर भारतीय घरों में खाना बनाते समय लहसुन, अदरक और प्याज का इस्तेमाल होता है। ये तीनों आहार पकाने के बाद उतने फायदेमंद नहीं होते हैं, जितने कि कच्चे होते हैं। इसलिए अपने रोज के खाने में थोड़ा सा कच्चा लहसुन, अदरक और प्याज शामिल करें। आप फलों और सब्जियों के सलाद में ये चीजें डालकर भी खा सकते हैं। 

अदरक को एक प्रकार का सूपर फूड कहा जाता है। इसके कई फायदे होते हैं, जिनमें से एक यह भी है कि अदरक के सेवन से रक्त साफ होता है। यदि आप इसको कच्चा खा सकते हैं तो यह रक्त को तेजी से साफ करता है और नई रक्त कोशिकाओं को जन्म लेने में मदद करता है।

शिमला मिर्च 
शिमला मिर्च न केवल रक्त और संचार प्रणाली से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बल्कि पाचन तंत्र को शुद्ध और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। शिमला मिर्च विटामिन ए, बी और सी का अच्छा स्रोत है साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज भी मौजूद है।

खीरा 
खीरे का नियमित सेवन करने से रक्त से दूषित पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसके सेवन से पानी, पोटैशियम और विटामिन सी मिलता है, जिससे खून तेजी से प्रवाहित होता है। खीरा के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें