एएन कॉलेज में अगले साल पत्रकारिता की पढ़ाई

Malay, Last updated: 30/01/2020 09:43 AM IST
एएन कॉलेज में अगले साल से पत्रकारिता की पढ़ाई शुरू हो जाने की उम्मीद है। क्योंकि राज्यसभा सांसद व कॉलेज के एलुमिनी आरके सिन्हा ने पत्रकारिता के लिए भवन बनाने के लिए एक करोड़ रुपए देने का वादा किया है।...
an college patna

एएन कॉलेज में अगले साल से पत्रकारिता की पढ़ाई शुरू हो जाने की उम्मीद है। क्योंकि राज्यसभा सांसद व कॉलेज के एलुमिनी आरके सिन्हा ने पत्रकारिता के लिए भवन बनाने के लिए एक करोड़ रुपए देने का वादा किया है। अब कॉलेज के प्राचार्य प्रो. एसपी शाही कहना है कि जल्द ही वो विश्वविद्यालय को कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव देंगे। यह काम अगले कुछ दिनों में हो जाने की उम्मीद है। प्रो. शाही ने पिछले दिनों कॉलेज एलुमिनी एसोसिएशन के कार्यकारिणी समिति की बैठक में भी कॉलेज में पत्रकारिता की पढ़ाई अगले साल से शुरू करने की बात कही है। प्राचार्य प्रो. शाही ने बताया कि पत्रकारिता में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों शुरू करने का प्रस्ताव दिया जाएगा। ये कोर्स सेल्फ फाइनेंस के तहत चलेगा।

नहीं कराना होगा पद का सृजन
यदि सेल्फ फाइनेंस के तहत पत्रकारिता शुरू किया जाता है तो शिक्षक और कर्मी पद का सृजन नहीं कराना होगा। ऐसे में स्वीकृति विश्वविद्यालय और राजभवन की ही चाहिए होगी। हालांकि सीट की स्वीकृति सरकार ही देगी। वैसे विश्वविद्यालय में बीजेएमसी का रेगुलेशन है तो इसके लिए रेगुलेशन भी बनाने की आवश्यकता नहीं होगी। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में एमजेएससी नहीं चलता है। ऐसे में इसके लिए रेगुलेशन बनाने की आवश्यकता होगी। तब राजभवन से भी स्वीकृति लेनी होगी। हालांकि इसके पहले एकेडमिक क ाउंसिल में यह कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव रखा जाएगा। यहां से स्वीकृति मिलने के बाद सिंडिकेट में यह पास होगा। फिर राजभवन भेजा जाएगा। जुलाई से सत्र शुरू होता है। ऐसे में नए सत्र से यह कोर्स शुरू करने के लिए अभी पर्याप्त समय है। विश्वविद्यालय और कॉलेज चाहे तो आगामी सत्र से भी दोनों कोर्स एएन कॉलेज में शुरू किया जा सकता है।

अन्य खबरें