बच्चों को रखें तनाव से महफूज

Malay, Last updated: Wed, 4th Mar 2020, 6:27 PM IST
अक्सर कहा जाता है कि मां का असर बच्चे पर पड़ता ही है। सिर्फ आदतों और व्यवहार का ही नही, बल्कि तनाव के मामले में भी यह बात लागू होती है। आपका तनाव बच्चे की जिंदगी पर भी तो असर डालेगा। इसलिए तनाव से...
प्रतीकात्मक तस्वीर

अक्सर कहा जाता है कि मां का असर बच्चे पर पड़ता ही है। सिर्फ आदतों और व्यवहार का ही नही, बल्कि तनाव के मामले में भी यह बात लागू होती है। आपका तनाव बच्चे की जिंदगी पर भी तो असर डालेगा। इसलिए तनाव से बचना आपके लिए बेहद जरूरी है, तभी बच्चे को भी इसके जाल में फंसने से बचा सकेंगी। इसके लिए बस छोटे-छोटे बदलाव करने की जरूरत है।

माता-पिता का  व्यवहार, सोच-विचार, मानसिकता का असर बच्चों पर पड़ता है। खासतौर से मां तो घर की धुरी होती हैं, उनका मन खुश है तो पूरे परिवार का माहौल खुद ही खुशनुमा रहेगा। मगर मां को अगर तकलीफ है तो बच्चे भी प्रभावित होते हैं। कई बार मां के डर बच्चों पर हावी होने लगते हैं। ऐसा न हो इसकी जिम्मेदारी आपकी है। जॉन हॉपकिन्स चिल्ड्रेन्स सेंटर द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, इस बात की काफी आशंका होती है कि एंग्जाइटी या तनाव से जूझ रहे अभिभावकों के बच्चों को भी इसी तरह की समस्या से जूझना पड़े। अभिभावक जाने-अनजाने में अपना तनाव बच्चे की जिंदगी में स्थानांतरित कर देते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी जिंदगी के इस पक्ष की परछाई भी आपके बच्चे के भविष्य पर न पड़े, तो आपको अपनी जिंदगी में जरूरी बदलाव लाने होंगे।

खुद से करें शुरुआत 
अकसर माता-पिता को हम कहते सुनते हैं... संभलकर चलो, पानी में गिर जाओगे। सड़क के किनारे-किनारे चलो, वरना गिर जाओगे। वह चीज मत छूओ, वरना बीमार हो जाओगे। न जाने ऐसे कितने डर हम बच्चे के अंदर अनजाने में भरते चले जाते हैं। हो सकता है वे आपके बचपन के डर हों, जिनसे आप बच्चे को बचाना चाहती हों। बच्चे को समझाना सही है, पर तरीका अलग हो सकता है। जैसे आप बच्चे को कह सकती हैं... सड़क के किनारे-किनारे आराम से चलो, भागने की जरूरत नहीं। मजे से खेलो और घर आकर हाथ धो लेना। वाह, तुम तो कितने ऊंचा चढ़ सकते हो, बस संतुलन का ध्यान रखना। बच्चे आपको देखकर आपकी बातें सुनकर सीखते हैं। 

अगर आपके ही चेहरे पर हमेशा परेशानी के भाव रहेंगे, तो बच्चा कैसे उस घबराहट से खुद को बचा पाएगा? अपनी परेशानियां, काम का बोझ, चिंता और खुद की भावनाओं पर नियंत्रण न रख पाने के कारण बेवजह बच्चों पर झुंझलाना, माता-पिता के लिए आम बात है। बच्चे आपके चेहरे पर आए भावों, बॉडी लैंग्वेज और शब्दों से तुरंत जान लेते हैं कि उनकी मां परेशान है। आप उनके लिए सबसे बड़ा संबल होती हैं, एक चट्टान की तरह, जिस पर वे बिना हिचके भरोसा करते हैं। वे आपको चिंतित नहीं देख सकते हैं। बेहतर तरीके से अपने तनाव को मैनेज करना सीखकर आप अपने साथ-साथ बच्चे की भी मदद कर सकती हैं। बच्चे पेरेंट्स से ही सीखते हैं कि किसी जटिल स्थिति से कैसे निकलना है। बच्चे को तनाव से बचाना है तो पहले आपको तनाव से मुकाबला करने की तरकीब विकसित करनी होगी।

मुश्किलें खड़ी न करें 
जब तक बच्चा खुद किसी समस्या के बारे में आपसे बात न करे, तब तक उसे भविष्य में आने वाली चुनौतियों या आपने जो झेला हो, उस आधार पर डराएं नहीं। जरूरी है कि हर तरह की भावना से बच्चे का परिचय हो और यह भी सुनिश्चित करें कि वह ठीक से अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकें। माता-पिता बच्चे को भविष्य की परेशानियों से बचाने के लिए कुछ ऐसा बोल जाते हैं, जो उन पर नकारात्मक असर डालता है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें