पटना

घरेलू उड़ानों के परिचालन के लिए निर्देश जारी: एक चेक-इन बैग की अनुमति

Malay, Last updated: 21/05/2020 04:14 PM IST
corona lockdown

घरेलू यात्री उड़ान सेवा 25 मई से फिर शुरू करने की घोषणा के एक दिन बाद नागर विमानन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को विमानन कंपनियों, हवाईअड्डों, यात्रियों तथा अन्य पक्षकारों के लिए हवाई किराये से लेकर बैग की संख्या तय करने समेत कई दिशा-निर्देश जारी किए। मंत्रालय ने कहा कि वह हवाई किराए की न्यूनतम एवं अधिकतम सीमा निर्धारित करेगा और विमानन कंपनियों को कोविड-19 महामारी के दौर में इनका पालन करना होगा। उसने कहा, शुरुआत वाले दिन (25 मई को) सीमित परिचालन (लगभग एक तिहाई) की अनुमति होगी।

मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों को उड़ान के निर्धारित समय से कम से कम दो घंटे पहले हवाईअड्डे पहुंचना होगा और वेब चेक-इन करा चुके यात्रियों को ही टर्मिनल में प्रवेश दिया जाएगा। उसने कहा कि केवल एक चेक-इन बैग ले जाने की इजाजत होगी और विमानों में एयरलाइन कंपनियां खान-पान की सुविधा नहीं देंगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से व्यावसायिक यात्री उड़ानों का संचालन निलंबित है।

दिशा-निर्देशों में कहा गया कि यात्रियों को हवाईड्डे पर धीमी गति का सामना करना पड़ सकता है इसलिए वे ऐन वक्त पर पहुंचने से बचें। इसमें कहा गया, वर्तमान हालात के मद्देनजर यात्रियों को टर्मिनल में प्रवेश के वक्त सुरक्षा उपकरणों को पहनना होगा। उन्हें पूरी यात्रा के दौरान मास्क पहनकर रखना होगा। इनमें कहा गया कि निषिद्ध क्षेत्रों में रह रहे लोगों को यात्रा नहीं करनी चाहिए। कोविड-19 से संक्रमित पाए गए लोगों को यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी।

मंत्रालय ने दिशा-निर्देशों में कहा, ''यात्रियों से उम्मीद की जाती है वे आरोग्य सेतु ऐप के जरिए अपनी सेहत के बारे में प्रमाणित करें अथवा स्व-घोषणा पत्र भरें।
इसमें कहा गया है कि बुजुर्ग लोग जिन्हें सेहत संबंधी अन्य समस्याएं भी हैं, गर्भवती महिलाओं तथा सेहत संबंधी अन्य परेशानियों से गुजर रहे लोगों को हवाई यात्रा नहीं करने की सलाह दी जाती है। दिशा-निर्देशों के अनुसार विमान के उड़ान समय से 60 मिनट पहले यात्रियों की बोर्डिंग शुरू हो जाएगी और प्रस्थान समय से 20 मिनट पहले बोर्डिंग गेट बंद हो जाएगा। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को घोषणा की कि घरेलू यात्री उड़ानों को 25 मई से क्रमिक तरीके से बहाल किया जाएगा।

अन्य खबरें