बंद घरों से 75 लाख से अधिक का माल ले उड़े

Malay, Last updated: Tue, 5th Nov 2019, 6:53 PM IST
छठ पर्व मनाने नालंदा स्थित पैतृक गांव गए पुस्तक प्रकाशक पारितोष कुमार सिन्हा के वाल्मीकि सदन अपार्टमेंट के बंद फ्लैट का ताला तोड़कर चोर 60 लाख से अधिक के जेवरात, दो डिजिटल लॉकर व सीसीटीवी कैमरे का...
वाल्मीकि सदन अपार्टमेंट में चोरी के बाद अस्त-व्यस्त सामान।

छठ पर्व मनाने नालंदा स्थित पैतृक गांव गए पुस्तक प्रकाशक पारितोष कुमार सिन्हा के वाल्मीकि सदन अपार्टमेंट के बंद फ्लैट का ताला तोड़कर चोर 60 लाख से अधिक के जेवरात, दो डिजिटल लॉकर व सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर चुरा ले गए। पत्रकारनगर थाने से महज कुछ कदम दूर हनुमान नगर की पीसी कॉलोनी में रविवार की रात हुई चोरों की इस घटना की सूचना पर पुलिस जांच में जुट गई है।

अपार्टमेंट में पांचों भाइयों का है फ्लैट, किरायेदार भी रहते हैं
पारितोष सिन्हा मूलरूप से नालंदा जिले के नूरसराय के वृजपुर गांव के रहने वाले हैं। पांचों भाई पारितोष कुमार, पंकज कुमार, ऋषिकेश कुमार, प्रवीण कुमार और प्रशांत कुमार का संयुक्त परिवार इसी अपार्टमेंट के अलग-अलग फ्लैट में रहता है। वाल्मीकि अपार्टमेंट इनका निजी है। अपार्टमेंट में कुछ किरायेदार भी रहते हैं। पारितोष सिन्हा अपने दो भाइयों पंकज व प्रशांत के साथ साइना पब्लिकेशन नाम से पुस्तकों का प्रकाशन करते हैं, जबकि ऋषिकेश दिल्ली तथा प्रवीण पुणे में नौकरी करते हैं। एक नवंबर को छठ पूजा के लिए सभी भाई  परिवार के साथ पैतृक गांव गए थे। मकान की रखवाली के लिए  दो भाइयों की पत्नी व उनके बच्चे अपने-अपने फ्लैट में थे।

किचेन के सामान को भी नहीं छोड़ा
रविवार की रात सात तालों को तोड़कर चोर मकान में दाखिल हुए। जिस फ्लैट में चोरी हुई है, उसमें आठ सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। चोर इससे वाकिफ थे। चोरी के समय चोर सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर खोल कर ले गए। इसके बाद एक-एक सभी कमरों की आलमारी के लॉक तोड़ दिए और सोने व चांदी के कीमती जेवरात समेट लिए। यही नहीं, किचेन में रखा सरसों का तेल, इंडक्शन चूल्हा, चीनी, आटा चुरा ले गए। नहीं टूटने पर चोर दो डिजिटल लॉकर भी उठा ले गए, जिनमें जमीन के दस्तावेज रखे हुए थे। घटना को अंजाम देने के बाद चोर अन्य फ्लैटों के कमरों की कुंडी बाहर से बंद कर भाग गए। इधर, पारितोष सिन्हा ने परिजनों को बंधक बनाकर डकैती की बात कही है।

सात लाख रुपए के कीमती जेवर ले उड़े चोर
रविवार को राजीवनगर थाना क्षेत्र के रोड नंबर 18-सी में सिंचाई विभाग के रिटायर इंजीनियर के बंद मकान को चारों ने निशाना बनाया। चोर यहां से लगभग सात लाख के कीमती जेवर चुरा ले गए। दरअसर, मकान में रह रहा रिटायर इंजीनियर जगदीश प्रसाद श्रीवास्तव का परिवार छठ मनाने पैतृक गांव सीवान के मैरवा गया हुआ था। सोमवार को जब लोग लौटे तो मकान के चैनल का ताला टूटा मिला। पीड़ित ने बताया कि छठ पर जाते समय मकान में ताला बंद किया गया था। सोमवार को लौटे तो मकान का ताला टूटा मिला। अंदर जाने पर पांच कमरों के ताले भी टूटे थे। आलमारी में रखे सोने-चांदी और डायमंड के कीमती जेवरात गायब थे। चोरी हुए गहनों की कीमत सात लाख के आसपास है।

परिजनों को बंधक बनाकर डकैती की गई है। पुलिस को डकैती का ही आवेदन दिया गया था, लेकिन पुलिस ने उस आवेदन के बदले दूसरा आवेदन अपने मन मुताबिक लिखवाकर ले लिया। इसी आवेदन के आधार पर पुलिस ने डकैती के बजाए चोरी का केस भी दर्ज किया है। 
-पारितोष सिन्हा, पीड़ित पुस्तक प्रकाशक

पुलिस ने कोई आवेदन नहीं बदलवाया है। मामला डकैती का नहीं, चोरी का है। हर पहलुओं की जांच करते हुए चोरों तक पहुंचने के लिए टीम गठित कर दी गई है। जल्द ही आरोपित सलाखों के पीछे होंगे।  
-गरिमा मलिक, एसएसपी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें