इटली, स्पेन समेत दुनिया के अधिकतर देश दे रहे लॉकडाउन में ढील

Malay, Last updated: 28/04/2020 02:55 PM IST
कोरोना वायरस महामारी के कहर से पूरी दुनिया कराह रही है। दुनियाभर में इस महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 30 लाख से ऊपर पहुंच गई और दो लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। इसके बावजूद अधिकतर...
lockdown

कोरोना वायरस महामारी के कहर से पूरी दुनिया कराह रही है। दुनियाभर में इस महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 30 लाख से ऊपर पहुंच गई और दो लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। इसके बावजूद अधिकतर देश लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं या राहत देने की योजना बना रहे हैं। 

कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में  कई राज्य आर्थिक गतिविधियों को बहाल करने के लिए प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं। न्यूयॉर्क और मिशिगन के गर्वनरों ने कम से कम मई के मध्य तक बंद लागू रखने का फैसला किया है। वहीं,  जॉर्जिया, ओकलाहोमा और अलास्का ने कुछ कारोबार फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। इटली, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी राहत देने की योजना है।

स्पेन: बच्चों को बाहर जाकर खेलने की अनुमति 
स्पेन ने छह सप्ताह के बंद के बाद पहली बार बच्चों को बाहर जाकर खेलने की अनुमति दी है। स्पेन में एक महीने से अधिक समय में दैनिक मौतों की संख्या में कमी देखी गई है। स्पेनिश हेल्थ अलर्ट एंड इमरजेंसी को-ऑर्डिनेशन सेंटर के डायरेक्टर फर्नांडो साइमन ने कहा, पहली बार लंबे समय बाद  हम 300 के मौत के आंकड़े से नीचे हैं। रविवार को स्पेन में  288 लोगों की जान गई। शनिवार को यह आंकड़ा 378 था।  

इटली में लॉकडाउन में राहत की योजना  
इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने देशव्यापी लॉकडाउन में राहत को लेकर एक योजना की घोषणा की है। कोंटे ने कहा कि 4 मई से विनिर्माण, निर्माण और खुदरा व्यापार वाले काम में वापसी कर सकते हैं। उसके बाद 18 मई को रिटेलर्स, म्यूजियम, गैलरी और लाइब्रेरी को खोला जा सकेगा। वहीं 1 जून के बाद बार, रेस्तरां, हेयरड्रेसर और ब्यूटी सैलून खुलेंगे।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें