पटना

देश में अब मरीजों की संख्या 519 पर पहुंची, 11 की मौत

Malay, Last updated: 25/03/2020 08:05 AM IST
देश में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 519 हो गई है। नोएडा में  एक और मरीज सामने आया है अब नोएडा में पीड़ितों की संख्या 9 पहुंच चुकी है, जिसके चलते नोएडा के सेक्टर 137 स्थित पूरी...
corona

देश में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 519 हो गई है। नोएडा में  एक और मरीज सामने आया है अब नोएडा में पीड़ितों की संख्या 9 पहुंच चुकी है, जिसके चलते नोएडा के सेक्टर 137 स्थित पूरी सोसायटी 26 मार्च तक सील कर दी गई है।

महाराष्ट्र में मंगलवार को एक 65 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई। वह अभी दुबई के यात्रा से लौटे थे। इसके साथ ही देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। इस समय अस्पतालों में 470 मरीज भर्ती हैं जबकि 40 लोग ठीक हो चुके हैं या प्रवास कर चुके हैं। संक्रमितों में 43 विदेशी हैं और अबतक नौ मरीजों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि 65 वर्षीय कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत सोमवार शाम को हो गई।  हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मौत को अपने आंकड़ों में शामिल नहीं किया है। 

केरल में कोरोना वायरस के 95 मामले सामने आए हैं जिनमें आठ विदेशी शामिल हैं जबकि तीन विदेशियों सहित 101 संक्रमितों के साथ महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। 

उत्तरप्रदेश में एक विदेशी सहित 33 मामले सामने आए हैं। मध्यप्रदेश और चंडीगढ़ में सात-सात मामले सामने आए हैं।  जम्मू-कश्मीर में चार संक्रमितों की पुष्टि हुई है। उत्तराखंड में भी एक विदेशी सहित चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। 

कनिका कपूर फिर से पॉजिटिव
बॉलीवुर्ड ंसगर कनिका कपूर का लखनऊ के पीजीआई में दोबारा सैंपल लिया गया, जिसमें वह फिर से कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं, जबसे कनिका कपूर को  पॉजिटिव पाया गया था तभी से वे लखनऊ के अस्पताल में डॉक्टर्स की निगरानी में आइसोलेशन में हैं। वहां उनका इलाज चल रहा है, लेकिन फिर से कनिका का कोरोना पॉजिटिव होना यही दर्शाता है कि इलाज का उन पर कोई असर नहीं हुआ है।

जांच के लिए देश भर में 22 लैब चेन आईसीएमआर से पंजीकृत
नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर देशभर में फैले करीब 15,500 कलेक्शन सेंटरों वाले कम से कम 22 निजी प्रयोगशाला (लैब) शृृंंखलाएं मंगलवार तक भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ पंजीकृत की गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

इसके अलावा, 118 सरकारी प्रयोगशालाएं भी इस वायरस की जांच के लिये आईसीएमआर के नेटवर्क में शामिल की गई हैं। इस नेटवर्क की क्षमता 12,000 नमूनों की रोजाना जांच करने की है। पिछले पांच दिनों में सरकारी प्रयोगशालाओं द्वारा रोजाना औसतन 1,338 नमूनों की जांच की गई है। दिल्ली में तीन निजी लैब- लाल पैथ लैब, रोहिणी, सफदरजंग डेवलपमेंट क्षेत्र स्थित डॉ डैंग्स लैब, सरिता विहार स्थित लैबोरेटरी सर्विसेज, इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल को अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच की मंजूरी दी गई है। केंद्र ने शनिवार को दिशानिर्देश जारी कर सुझाव दिया था कि कोरोना वायरस जांच की अधिकतम दर 4500 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही राष्ट्रीय जन स्वास्थ्य आपातकाल की इस घड़ी में मुफ्त या सब्सिडी युक्त जांच की अपील की थी।

अन्य खबरें