ओसीआर से बचेगा टाइप करने का समय

Malay, Last updated: Tue, 4th Feb 2020, 11:09 AM IST
इंटरनेट की दुनिया में कई ऐसे क्रोम एक्सटेंशन और स्मार्टफोन एप्लीकेशन मौजूद हैं, जो इमेज फाइल पर लिखे टेक्स्ट को सीधे कॉपी करके किसी भी वर्ड डॉक्यूमेंट में पेस्ट करने की सुविधा देते हैं।...
प्रतीकात्मक तस्वीर

इंटरनेट की दुनिया में कई ऐसे क्रोम एक्सटेंशन और स्मार्टफोन एप्लीकेशन मौजूद हैं, जो इमेज फाइल पर लिखे टेक्स्ट को सीधे कॉपी करके किसी भी वर्ड डॉक्यूमेंट में पेस्ट करने की सुविधा देते हैं।  

लैपटॉप के लिए उपयोगी 
अक्सर उपयोगकर्ता कंप्यूटर या लैपटॉप पर अपना प्रोजेक्ट बनाते हैं। इसके लिए वह कई बार फोटो में दिए गए टेक्स्ट को टाइप करते हैं जबकि क्रोम एक्सटेंशन से उसे कॉपी कर डॉक्यूमेंट में शामिल करना संभव है। मुफ्त में मिलने वाला Copyfish Free OCR Software एक्सटेंशन इस काम के लिए उपयोगी है। इसके इस्तेमाल के लिए  chrome.google.com/webstore/ पर जाएं और उसके सर्च बार में Copyfish Free OCR Software  नाम टाइप करें। इसके बाद इसमें ‘एड टू क्रोम’ पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से यह फीचर यूजर के गूगल क्रोम ब्राउजर में शामिल हो जाएगा।

ऐसे करें कॉपी 
इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पहले ब्राउजर में किसी एक फोटो को खोलें। इसके बाद दाईं ओर दिए गए तीन लाइनों वाले विकल्प के पास मछली का चिह्न दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। फोटो का बैकग्राउंड बदलने के बाद माउस की मदद से उस टेक्स्ट का चयन करें, जिसे कॉपी करना चाहते हैं। कुछ समय इंतजार करें। इसके बाद ब्राउजर में नीचे की तरफ नई विंडो खुलेगी, जिसमें वह टेक्स्ट दिखाई देगा जिसे फोटो में से चुना गया है। कॉपी करने के लिए ‘कॉपी टू क्लिपबोर्ड’ पर जाएं, उसके बाद उस टेक्स्ट को कहीं भी कॉपी किया जा सकता है। ध्यान रहे कि कॉपी करने के लिए ‘कॉपी टू क्लिपबोर्ड’ का ही प्रयोग हो सकता है। यह एक्सटेंशन ओसीआर तकनीक पर काम करता है।

अनुवाद का फीचर भी मौजूद 
Copyfish Free OCR Software एक्सटेंशन में अनुवाद करने का विकल्प भी दिया गया है। इसके लिए क्रोम ब्राउजर में एक नई स्क्रीन खुलती है उसके अंदर ‘सेटिंग्स’ का आइकन मिलेगा। उस आइकन पर क्लिक करने के बाद यूजर को अनुवाद करने का विकल्प सबसे ऊपर दिखाई देगा। पहले वाले विकल्प में उस भाषा का चयन करें जिस भाषा में वह आर्टिकल दिया गया है। इसके बाद दूसरे बॉक्स में उस भाषा का चुनाव करें जिसमें टेक्स्ट का अनुवाद प्राप्त करना चाहते हैं। मिसाल के तौर पर अगर अंग्रेजी   का फ्रेंच में अनुवाद करना चाहते हैं तो पहले वाले बॉक्स में अंग्रेजी और दूसरे वाले में फ्रेंच भाषा का चयन करें। साथ ही इसमें टेक्स्ट का फॉन्ट साइज भी तय कर सकते हैं।

ब्राउजर में ऐसे खोलें फोटो 
यह एक्सटेंशन केवल उन्हीं फोटो के टेक्स्ट को उठाता है, जो ब्राउजर में खुलती हैं। इसके लिए कंप्यूटर या फोन में मौजूद फोटो को भी ब्राउजर में खोल सकते हैं। कंप्यूटर या पेन ड्राइव में सेव फोटो को खोलने के लिए उसे माउस से चुनें और ब्राउजर के नए टैब में ले जाएं। ध्यान रहे कि माउस के ‘राइट क्लिक’ को तब तक दबाकर रखें, जब तक फोटो ब्राउजर में न पहुंच जाए। नए टैब में पहुंचते ही उसे छोड़ दें। जब फोटो ब्राउजर में खुल जाएगी तो उसके बाद ब्राउजर में दिए गए मछली के आकार के आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद फोटो के टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं।

फोन के लिए मौजूद हैं मुफ्त एप 
वैसे तो गूगल प्लेस्टोर पर ओसीआर तकनीक पर चलने वाले कई एप मौजूद हैं, जिसमें से एक Text Fairy (OCR Text Scanner  एप है। इस एप्लीकेशन में किसी भी फोटो या पोस्टर को फोन कैमरे के सामने लाना पड़ता है। इसके बाद टेक्स्ट वाले भाग का चुनाव कर लें, जो बाद में खुद ब-खुद क्रॉप हो जाएगा। इमेज में दिए गए जिस टेक्स्ट को लेना चाहते हैं उतने भाग को सिलेक्ट कर लें। इसके बाद वह पूरा टेक्स्ट एक सफेद भाग पर दिखाई देने लगेगा। कुछ समय इंतजार करने के बाद वह खुद ब-खुद एक डॉक्यूमेंट फाइल पर दिखाई देने लगेगा। इसके बाद उस टेक्स्ट में कांट-छांट कर सकते हैं। साथ ही जिसे चाहें उससे शेयर भी कर सकते हैं। साझा करने के लिए किसी भी मैसेजिंग एप का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें पीडीएफ बनाने का विकल्प भी दिया गया है।

मिनटों में हो जाएगा काम
माइक्रोसॉफ्ट के ‘वन नोट’ में फोटो शामिल करें। ‘इंसर्ट’ का विकल्प ऊपर की ओर तीसरे नंबर पर दिया गया होता है, जिसमें ‘पिक्चर’ लिखा नजर आएगा। फोटो को इंसर्ट करने के बाद उस पर माउस की मदद से ‘राइट क्लिक’ करें। फिर ‘कॉपी टेक्स्ट फ्रॉम द पिक्चर’ पर क्लिक करें और इसे कहीं भी ‘पेस्ट ’ कर दें। ‘पेस्ट’ करते ही फोटो में छपा पूरा टेक्स्ट मिल जाता है। इसे वर्ड डॉक्यूमेंट की फाइल में लेकर किसी भी प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह यूनिकोड फॉर्मेट में मिलता है। इस टेक्स्ट को किसी भी फाइल में कॉपी करने के बाद उसे कंप्यूटर या पेन ड्राइव में सेव या अपलोड किया जा सकता है। 

ऑफलाइन के लिए ‘वन  नोट’ का करें इस्तेमाल
क्रोम एक्सटेंशन और एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है जबकि कंप्यूटर में मौजूद माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के वन नोट की मदद से फोटो पर लिखे टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हंै।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें