गजब! पुलिस मार रही थी खर्राटा और थाने से गाड़ी ले उड़े दुस्साहसी चोर

Sunil, Last updated: Fri, 6th Mar 2020, 11:58 AM IST
पटना शहर की सुरक्षा का दावा करने वाली पुलिस का चौंकाने वाला सच सामने आया है। पुलिस बुधवार की रात खर्राटा मार रही थी और चोरों ने एक बोलेरो उड़ाकर चौकसी की पोल खोल दी। गुरुवार की सुबह गाड़ी गायब...
police

पटना शहर की सुरक्षा का दावा करने वाली पुलिस का चौंकाने वाला सच सामने आया है। पुलिस बुधवार की रात खर्राटा मार रही थी और चोरों ने एक बोलेरो उड़ाकर चौकसी की पोल खोल दी। गुरुवार की सुबह गाड़ी गायब होने की सूचना मिलते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।

पहले तो अगमकुआं की पुलिस ने मामले को दबाकर अपने स्तर से सुराग लगाने का प्रयास किया, लेकिन वाहन स्वामी को इसकी जानकारी लगते ही बात पुलिस अधिकारियों तक पहुंच गई। पुलिस के आला अधिकारियों ने थानेदार को अल्टीमेटम दिया है कि वह जल्द से जल्द वाहन का पता लगाएं।

22 फरवरी को अगमकुआं थानाध्यक्ष ने बोलेरो सवार चार युवकों को जीरो माइल के पास शराब के नशे में हंगामा करते हुए पकड़ा था। घटना की रात बोलेरो से आरोपित युवक बंटी अपने साथियों के साथ कहीं जा रहा था। इस दौरान किसी ट्रक से उसकी टक्कर हो गई। इसके बाद बाईपास पर आरोपित युवकों ने बवाल कर दिया था। सूचना मिलने के बाद थानेदार ने मौके से ही आरोपियों को पकड़ लिया और बोलेरो को भी जब्त कर लिया था।

संजय के उड़ गए होश
वाहन स्वामी संजय कुमार हिदायतपुर सालिमपुर के रहने वाले हैं। घटना उनके बेटे बंटी के साथ हुई थी। बंटी व अन्य अभी बेउर जेल में हैं, जबकि गाड़ी थाने में ही थी। पटना में रह रहे उनके रिश्तेदारों के जरिये गुरुवार की सुबह उन्हें सूचना मिली की गाड़ी थाने में नहीं है। जब गाड़ी मालिक और उनके रिश्तेदार थाने पर जानकारी लेने गये तो पुलिस वालों ने थाना के सिपाहियों से मिलकर गाड़ी ले जाने का आरोप गाड़ी मालिक पर ही लगा दिया। इससे गाड़ी मालिक और उनके रिश्तेदार सन्न रह गए।

कोर्ट में दर्ज कराएंगे मामला
वाहन स्वामी संजय का कहना है कि बोलेरो की चाबी पुलिस के पास थी। पुलिस की सुरक्षा थी तो गाड़ी चोरी कैसे हो गई। पीड़ित का कहना है कि उन्हें तो गाड़ी चाहिए। वह कोर्ट में मामला दर्ज कराएंगे और पुलिस को चोरी कराने का आरोपित बनाएंगे। इधर, अगमकुआं थानाध्यक्ष अभिजीत कुमार ने बताया कि परिसर से गाड़ी गायब होने का मामला प्रकाश में आया है। इसकी जांच की जा रही है। शीघ्र ही उसे बरामद कर लिया जाएगा।  

पहरा किस काम का
थाने में हथियार के साथ गोपनीय कागजात होते हैं। पुलिस के पास जब्ती का भी करोड़ों का सामान होता है। पुलिस ऐसे सामान की सुरक्षा के लिए दिन-रात पहरा देने की ड्यूटी लगाती है। पहरेदार की जिम्मेदारी होती है कि वह जब्त वाहनों के साथ पुलिस के हथियार और अन्य सामान की निगरानी करे, लेकिन पटना पुलिस पहरेदारी को लेकर गंभीर नहीं है। वह गंभीर होती तो ऐसी घटनाएं नहीं होतीं। इसके अलावा थाना की बाउंड्री नहीं होने से भी जब्त वाहनों की सुरक्षा को लेकर बड़ा सवाल है। गाड़ियों के सामान चोरी होने के मामले तो पूर्व में भी सामने आए हैं, लेकिन पूरी गाड़ी ही चोरी होने का यह बड़ा मामला सामने आया है।

थाना परिसर में बाउंड्री नहीं होने के कारण गाड़ी गायब हो गई है। पुलिस टीम इसपर काम कर रही है। जल्द ही इसे बरामद कर लिया जाएगा।  
- उपेंद्र कुमार शर्मा, एसएसपी  

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें