पटना

सिर चढ़कर बोला छात्र संघ चुनाव

Malay, Last updated: 08/12/2019 10:15 AM IST
पटना विश्वविद्यालय में लगातार तीसरे साल शनिवार को छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान हुआ। मतदान निर्धारित समय आठ बजे से शुरू हो गया और दो बजे तक चला। कुल 58.59 प्रतिशत वोट पड़े। मतदान के लिए विश्वविद्यालय...
Patna University Students Union Election

पटना विश्वविद्यालय में लगातार तीसरे साल शनिवार को छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान हुआ। मतदान निर्धारित समय आठ बजे से शुरू हो गया और दो बजे तक चला। कुल 58.59 प्रतिशत वोट पड़े। मतदान के लिए विश्वविद्यालय और इसके कॉलेजों में 50 बूथ बनाए गए थे। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया मतदान का प्रतिशत भी बढ़ता गया। पटना वीमेंस कॉलेज, मगध महिला कॉलेज, पटना सायंस कॉलेज आदि में मतदान करने के लिए छात्र-छात्राओं की लंबी-लंबी कतारें लगी थी। पटना ट्रेनिंग क ॉलेज में शुरू से ही मतदान को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह देखा गया। यहां लंबी लाइन तो नहीं लगी थीा, लेकिन विद्यार्थियों आसानी से काफी संख्या में वोट किए। बीएन कॉलेज में छह मतदान केंद्र बनाए गए थे। सभी मतदान कें द्रों पर विद्यार्थियों की अच्छी भीड़ थी। यही नजारा वाणिज्य महाविद्यालय, दरभंगा हाउस, पटना कॉलेज, पटना सायंस कॉलेज, आर्ट्स एंड क्रॉफ्ट कॉलेज और पटना लॉ कॉलेज में देखने को मिला। विभिन्न संगठनों के समर्थक झुंड में कॉलेज कैंपस के बाहर खड़े थे। वो एक-एक घटनाक्रम पर नजर रखे हुए थे। वो वोट करने जा रहे विद्यार्थियों ने अपने उम्मीदवार के पक्ष में मत डालने के लिए धीरे से अनुरोध भी करते देखे गए।

भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती
छात्र चुनाव शांतिपूर्ण कराने के लिए पटना विश्वविद्यालय और जिला प्रशासन काफी संवेदनशील नजर आ रहा था। सभी बूथों व कैंपस में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। वो आई कार्ड देखकर ही विद्यार्थियों को प्रवेश दे रहे थे। इसी का नतीजा रहा कि कहीं मतदान के दौरान बाधा उत्पन्न नहीं हुई। सभी जगह मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी खुद जायजा ले रहे थे। वोट देने में महिला कॉलेज रहे आगे: मतदान में महिला कॉलेज काफी आगे रहे। वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज में 75 प्रतिशत और पीडब्ल्यूसी में 70.3 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि मगध महिला कॉलेज में 55.79 प्रतिशत मतदान हुआ।

पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। सबसे ज्यादा उत्साहित वो थे जिन्हें जीवन में पहली बार वोट करने का मौका मिला। ऐसे विद्यार्थी समय से कॉलेज में पहुंच गए थे और वोट करने के बाद अपने साथियों के साथ देर तक कैंपस में भी मस्ती करते रहे। छात्र-छात्राओं जीतनेवालों से अपनी अपेक्षाओं का भी इजहार किया। पेश है ऐसे छात्र-छात्राओं से बातचीत-

मैंने मतदान किया। अच्छा लग रहा है अपने अधिकार का उपयोग कर के। मैंने अपने बुद्धि-विवेक से अपने वोट का सही इस्तेमाल किया हूं। चुनाव से तो काफी उम्मीदें हैं। जो जीते वो कॉलेज-विश्वविद्यालय की बेहतरी के लिए काम करें।
-राम विकास

दूसरी बार छात्र संघ चुनाव में मतदान किया हूं। उम्मीद है जो उम्मीदवार चुने जाएंगे वो कॉलेज और विश्वविद्यालय के लिए कुछ अच्छा करेंगे। यहां की कमियां दूर करेंगे।
-मनीष कुमार

मैंने भी दूसरी बार छात्र संघ चुनाव में मतदान किया हूं। बहुत अच्छा लग रहा है। विश्वविद्यालय के विकास के लिए एक अच्छे उम्मीदवार को वोट किया हूं। उम्मीद है विश्वविद्यालय में अच्छा होगा।
-जयंत कुमार

मैं भी दूसरी बार छात्र संघ चुनाव के लिए वोट की हूं। जो हमारे लिए संघर्षरत हैं, उन्हें वोट किया हूं। उम्मीद है जीतनेवाले छात्र वाणिज्य महाविद्यालय को अलग कैंपस दिलवा सकेंगे। यहां सिक्योरिटी गार्ड की व्यवस्था करवा पाएंगे।
-अदिती

पहली बार वोट करनेवाले-
मैंने पहली दफा इस बार वोट किया है। अपेक्षा है कि जो जीतेंगे वो वाणिज्य महाविद्यालय की स्थिति को सुधारेंगे। कॉलेज की स्थिति बेहतर क रेंगे। यहां कई समस्याएं हैं।
-अभिषेक शेखर

जिन्दगी में मैंने पहली बार आज वोट किया है। मैं कभी विधान सभा या लोकसभा या लोकल चुनाव में भी वोट नहीं किया है। वोट कर के काफी अच्छा लग रहा है। मैंने अपने अधिकार का सदुपयोग किया। अपेक्षा है विवि का बेहतर होगा।
-रविश राज

मैंने भी पहली बार ही आज वोट किया है। मैंने भी कभी किसी तरह के चुनाव में वोट नहीं किया। मैंने आज काफी एंज्वाय किया। वोट करने के लिए जल्द ही घर से आ गया था। उम्मीद है विश्वविद्यालय में शिक्षक की कमी पूरी होगी।
-देवाशीष कुमार झा

मैं स्नातक प्रथम वर्ष का छात्र हूं। पहली बार आज वोट कर रहा हूं। काफी अच्छा लगा। मैं तो आज से पहले कभी भी वोट नहीं किया था। उम्मीद है कि जीतनेवाले लाइब्रेरी को दुरुस्त करवाएंगे। शिक्षकों की कमी को भी पूरी करवाएंगे।
-सुमन कुमार राय

मैं कभी लोकसभा, विधान सभा या म्युनिसिपल के चुनाव में भी वोट नहीं किया हूं। वोट कर के काफी अच्छा लगा। वाणिज्य महाविद्यालय में रौशनी और साउंड सिस्टम की काफी कमी है। क्लास में माइक नहीं है। उम्मीद है ये ठीक होगा।
-सय्यद हसन अब्बास

वोट कर के काफी अच्छा लगा। अपने अधिकार का उपयोग किया हूं। मैंने पहली बार आज किसी चुनाव में वोट किया है। इसलिए काफी उत्साहित था। उम्मीद है जीतनेवाले अच्छा करेंगे। पढ़ाई की गुणवत्ता सुधारेंगे।
-अविनाश कुमार

अन्य खबरें