बुढ़ापे के लिए बड़ा सहारा है पेंशन योजना

Malay, Last updated: Wed, 19th Jun 2019, 9:13 AM IST
प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन पेंशन योजना शुरू हो चुकी है। इस योजना से पहले नेशनल पेंशन स्कीम और अटल पेंशन योजना उपलब्ध है। अटल पेंशन और श्रम-योगी मानधन योजना में तय पेंशन का प्रावधान है जिसमें सरकार...
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन पेंशन योजना शुरू हो चुकी है। इस योजना से पहले नेशनल पेंशन स्कीम और अटल पेंशन योजना उपलब्ध है। अटल पेंशन और श्रम-योगी मानधन योजना में तय पेंशन का प्रावधान है जिसमें सरकार की तरफ से गारंटी मिलती है जबकि एनपीएस में पैसा इक्विटी और डेब्ट दोनों में फंड मैनेजर्स लगाते हैं जो बाजार पर निर्भर करता है।

प्रधान मंत्री श्रम-योगी मानधन 
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो, उठा सकता है। 

हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये 
सरकार इस योजना को लेने वाले को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन देगी। आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बचत बैंक खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यदि कोई 18 साल की उम्र से इसे शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे। वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

अटल पेंशन योजना 
यह योजना भी असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए है। इसके तहत 60 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने न्यूनतम 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और 5000 रुपये का पेंशन देने का प्रावधान है। 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है। 

देने होंगे 210 रुपये 
मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मासिक पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे। अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे। 

कम उम्र में जुड़कर मिलेगा ज्यादा फायदा 
5 हजार पेंशन के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ते हैं तो कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा, जबकि 18 की उम्र में जुड़ने पर कुल निवेश 1.04 लाख रुपये ही होगा। यानी एक ही पेंशन के लिए करीब 1.60 लाख रुपये ज्यादा निवेश करना होगा। 

नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस)
एनपीएस एक वाल्युंटरी डिफाइन्ड कांट्रिब्यूशन रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है और इसे कोई भी वेतनभोगी ले सकता है। एनपीएस लेने वाले वाले व्यक्ति का पैसा इक्विटी या डेब्ट या दोनों में निवेश किया जाता है। एनपीएस लेने वाले व्यक्ति को 60 साल पूरा होने पर कितना पैसा पेंशन में मिलेगा, यह बाजार की स्थिति पर निर्भर करता है।

इन्हें होगा अधिक फायदा
एनपीएस में हर महीने 4,000 रुपये जमा करने पर रिटायरमेंट के बाद 48,628 रुपये की मासिक पेंशन मिल सकती है। क्लीयर टैक्स की टैक्स एक्सपर्ट प्रीति खुराना ने बताया कि एनपीएस में करीब 8 से 12 फीसदी तक का रिटर्न मिल जाता है। एनपीएस में जमा किए गए पैसे को निवेश करने की जिम्मेदारी पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण के रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर्स को दी गई है। अभी 8 फंड मैनेजर इस योजना से जुड़े हैं जो पैसे को इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्युरिटीज और नॉन गवर्नमेंट सिक्युरिटीज जैसी योजनाएं में निवेश करते हैं।

ऐसे खुलेगा अकाउंट
सरकार ने एनपीएस योजना के लिए सरकारी और निजी बैंकों को प्वॉइंट ऑफ प्रेजेंस बनाया है। आप किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं की डिग्री, एड्रेस प्रूफ और आई कार्ड की जरूरत होती है। एनपीएस के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक से मिल जाएगा। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें