पटना में लहराए तिरंगे: अनुच्छेद 370 हटाने की घोषणा से खिले चेहरे

Malay, Last updated: Tue, 6th Aug 2019, 9:21 AM IST
जम्मू—कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने की घोषणा के साथ ही राजधानी में खुशी की लहर दौड़ गई। कई संगठनों ने तो जत्थों में जुलूस निकाला और सरकार के इस फैसले...
जम्मू—कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने की घोषणा के साथ ही राजधानी में खुशी की लहर दौड़ गई।

जम्मू—कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने की घोषणा के साथ ही राजधानी में खुशी की लहर दौड़ गई। कई संगठनों ने तो जत्थों में जुलूस निकाला और सरकार के इस फैसले की प्रशंसा की। पटना सिटी सहित आसपास के क्षेत्रों में भी लोगों ने जुलूस निकाल खुशी का इजहार किया। दूसरी ओर, जम्मू-कश्मीर में तैनात सैनिकों के परिजन यहां परेशान रहे। पल-पल की जानकारी लेते रहे।

सोमवार दोपहर गांधी मैदान स्थित कारगिल चौक पर लोजपा के युवा कार्यकर्ता हाथों में तिरंगा लिए ढोल-नगाड़ों के साथ पहुंचे। इन लोगों ने बाकायदा आतिशबाजी की और तिरंगा लहराया। भारत माता जय के नारे भी लगाए। इसी तरह, अनुच्छेद 370 और 35 ए हटाए जाने के समर्थन में वेद व कुरान के ज्ञाता गुरु डॉ. एम रहमान के नेतृत्व में सैकड़ों छात्रों ने राजधानी में जुलूस निकाला। यह जुलूस नया टोला गोपाल मार्केट से निकलकर कारगिल चौक पर समाप्त हुआ। 

डाकबंगला पर भी आम नागरिकों ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कटआउट के साथ जुलूस निकाला। इन लोगों ने साफ कहा कि वह किसी पार्टी से नहीं हैं, भारतवासी हैं। खुशी का क्षण है, इसलिए सड़क पर उतरे हैं। दूसरी ओर, व्यापारियों ने भी सरकार के इस फैसले को सराहा और बधाई दी। 

टीवी पर टिकी रहीं निगाहें 
सोमवार को जम्मू—कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद पर चर्चा हो रही थी। इस दौरान राज्यसभा में हंगामा भी हो रहा था। इसकी पल-पल की जानकारी लोग लेते रहे। हर आदमी की नजरें टीवी और मोबाइल पर टिकी रहीं। फोन करके लोग एक-दूसरे से जानकारी भी लेते रहे।

माहौल भांपने में जुटी रही पुलिस
अनुच्छेद 370 पर केंद्र सरकार की तरफ से लिए गए फैसले के बाद ही पटना में अलर्ट जारी कर दिया गया है। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के निर्देश के बाद पटना सहित पूरे प्रदेश में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रही। एसएसपी गरिमा मलिक ने पटना के सभी थानाध्यक्षों को सुरक्षा को लेकर गश्ती बढ़ाने के साथ खुफिया तौर पर निगरानी करने को कहा है। सोमवार से ही सुरक्षा का दायरा बढ़ा दिया गया है। पुलिस मुख्यालय ने राज्य के सभी जिलों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि वह मौजूदा हालात में उपद्रवियों पर नजर रखें। इस आदेश के बाद एसएसपी ने कहा है कि सुरक्षा में कहीं से कोई चूक नहीं होनी चाहिए। इसको लेकर गृह मंत्रालय से भी निर्देश जारी हुए थे।

फहराएंगे 1001 तिरंगे 
पटना कॉलेज बीएमसी के प्रथम वर्ष के छात्रों ने ऐलान किया है कि वह जम्मू-कश्मीर के लाल चौक में 1001 तिरंगा फहराएंगे। सोमवार को बोरिंग रोड, दुर्गा मंदिर से यह ऐलान किया गया। 15 अगस्त को पटना से एक जत्था कश्मीर के लिए कूच करेगा। 

बाजारों में कम रही भीड़
आम दिनों की तुलना में सोमवार को राजधानी के बाजारों में कम भीड़ रही। अमूमन हर सोमवार को राजधानी के बाजारों में भीड़ होती है, लेकिन सोमवार को बाजार पूरी तरह से खाली रहे। सब्जीबाग, हथुआ मार्केट, खेतान मार्केट, ठाकुरबाड़ी रोड, कदमकुआं व बाकरगंज समेत अन्य इलाकों के बाजारों में लोग कम दिखे।

अधिवक्ताओं में होती रहीं चर्चाएं
पटना हाईकोर्ट में अधिवक्ताओं के बीच सोमवार दिनभर अनुच्छेद 370 पर ही चर्चा होती रही। हर ओर कश्मीर मुद्दा ही छाया हुआ था। भाजपा समर्थक तो इसका पुरजोर समर्थन कर रहे थे। कुछ समर्थकों ने तो हाईकोर्ट परिसर में मिठाइयां भी बांटीं। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें