अब छुपकर नहीं रह पाएंगे कोरोना के संदिग्ध मरीज

Malay, Last updated: Mon, 13th Apr 2020, 12:13 PM IST
राजधानी में कोरोना संदिग्धों की पहचान और  संक्रमण से बचाव के लिए डोर टू डोर सर्वेक्षण का कार्य प्रभावी रूप से शुरू किया जा चुका है। डीएम कुमार रवि ने बताया कि इस क्रम में अबतक करीब 10 हजार घरों...
Corona Virus and Lockdown

राजधानी में कोरोना संदिग्धों की पहचान और  संक्रमण से बचाव के लिए डोर टू डोर सर्वेक्षण का कार्य प्रभावी रूप से शुरू किया जा चुका है। डीएम कुमार रवि ने बताया कि इस क्रम में अबतक करीब 10 हजार घरों का सर्वे किया गया है। इस सर्वे में गांव, टोला, मुहल्लों को सैनिटाइज करने तथा कीटनाशक   छिड़काव कार्य को गति प्रदान करने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने इस संबंध में आदेश निर्गत कर शहरी क्षेत्र के 72 वार्डों के लिए 375 टीमों का गठन कर अधिकारियों की जवाबदेही तय की है। इसके तहत सफाई निरीक्षक के नेतृत्व में आंगनबाड़ी सेविका, स्वास्थ्य कर्मी, पुलिसकर्मी एवं अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरक्ति सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को पंचायत वार  पर्यवेक्षक के नेतृत्व में टीम गठित कर डोर टू डोर सर्वेक्षण कराने का निर्देश दिया गया है।

सर्वेक्षण में इन बातों का रखा जा रहा है ध्यान
सर्वेक्षण में देखा जा रहा है कि इलाके में मार्च में कितने लोग देश या राज्य के बाहर से आए थे? क्या उनमें बीमारी के लक्षण हैं? क्या उन्होंने जांच कराई है? उनके संपर्क में कितने लोग हैं। ऐसे लोग कहां-कहां गए थे। इसका पूरा ब्योरा लिया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि यह सर्वेक्षण इसीलिए कराया जा रहा है, ताकि कोरोना का सामुदायिक ट्रांसमिशन न हो। फुलवारीशरीफ, पटना सिटी और बाइपास के इलाकों पर विशेष ध्यान है।

कीटनाशकका हो रहा छिड़काव 
जिलाधिकारी ने बताया कि जिन इलाकों में कोरोना के संक्रमित मरीज मिले हैं, वहां कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। मरीज जिन-जिन इलाकों में घूमे हैं, उसे भी संवेदनशील माना जा रहा है। इसलिए उन इलाकों में भी छिड़काव किया जा रहा है। छिड़काव करने वाली टीम प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट डीएम को दे रही है। वहीं चिकित्सकीय सर्वेक्षण करने वाली दूसरी टीम रोज अपनी रिपोर्ट सिविल सर्जन कार्यालय को दे रही है। 

संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को इस अभियान का सशक्त एवं प्रभावी रूप से निगरानी  का निर्देश दिया गया है।  ऐसे घरों का सर्वे करना है जहां विदेश अथवा राज्य के बाहर से व्यक्ति या परिवार आए हुए हैं।  इस सर्वे के माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण का सामुदायिक ट्रांसमिशन रोका जाएगा। 
 -कुमार रवि, डीएम पटना

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें