पटना

गांधी मैदान से तारामंडल आते ही चार गुना प्रदूषित हो जा रही हवा

Malay, Last updated: 04/02/2020 11:56 AM IST
बदलते मौसम के साथ राजधानी में हवाओं में भी शुद्धता आ रही है। पटना में तेज हवा भी चलने लगी है। इससे वायु प्रदूषण में कमी आ रही है, लेकिन शहर में चार स्थानों पर लगाए गए प्रदूषण जांच केंद्र के आंकड़े...
राजधानी में सोमवार की सुबह कुछ ऐसा था मौसम का मिजाज।

बदलते मौसम के साथ राजधानी में हवाओं में भी शुद्धता आ रही है। पटना में तेज हवा भी चलने लगी है। इससे वायु प्रदूषण में कमी आ रही है, लेकिन शहर में चार स्थानों पर लगाए गए प्रदूषण जांच केंद्र के आंकड़े चौकाने वाले हैं। सुबह से रात तक सिर्फ गंगा नदी से सटे इलाकों में ही हवा सांस लेने लायक बची है। राजधानी के अंदर जैसे ही प्रवेश कर रहे हैं तो गांधी मैदान से तारामंडल आते ही हवा चार गुणा प्रदूषित हो जा रही है। गांधी मैदान में पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 97 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड की जा रही है। जो तारामंडल पर 348 पर पहुंच जा रहा है। 

चारों स्थान पर प्रदूषण के अलग कारण
तारामंडल:
यहां गाड़ियों के धुआं से वायु प्रदूषण हो रहा है। बुद्ध मार्ग से दानापुर की ओर जाने वाले ऑटो का यही रूट है। हड़ताली मोड़ तक गाड़ियों का भारी दबाव रहता है। 

गांधी मैदान: यहां गांधी मैदान मुख्य वजह है। जबकि गंगा की ओर से आने वाली हवा से गुणवत्ता संतुलित रहती है। 

ईको पार्क: यहां पेड़ पौधे बहुत हैं। लेकिन आसपास कई निर्माण कार्य चल रहे हैं। जिससे हवा की बेहद खराब रहती है। 

वेटनरी मैदान: यहां बीएमपी पांच का खाली मैदान है। निर्माण कार्यों के कारण मिट्टी बहुत अधिक उड़ता है। हवा प्रदूषित बनी रहती है। 

मौसम से लगातार राहत
राजधानी में हवा की तेज रफ्तार के बाद खिल रही धूप के कारण तापमान लगातार ऊपर चढ़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने कहा है कि अभी आसमान लगातार साफ रहने की संभावना है। दिन का तापमान सामान्य स्तर पर जबकि रात में सामान्य से नीचे होने के कारण तेज ठंड महसूस होती रहेगी। सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 23.2 और न्यूनतम 8.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

अन्य खबरें