अमेरिका ने तालिबान पर किया बमों से हमला

Malay, Last updated: Thu, 5th Mar 2020, 4:02 PM IST
अमेरिका और तालिबान के बीच हुए शांति समझौते के महज तीन दिन के बाद ही अमेरिका की सेना ने तालिबान पर जमकर हवाई हमले किए। बुधवार को अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में तालिबान पर ये हमले किए गए। यह कार्रवाई...
अमेरिका और तालिबान के बीच हुए शांति समझौते के महज तीन दिन के बाद ही अमेरिका की सेना ने तालिबान पर जमकर हवाई हमले किए।

अमेरिका और तालिबान के बीच हुए शांति समझौते के महज तीन दिन के बाद ही अमेरिका की सेना ने तालिबान पर जमकर हवाई हमले किए। बुधवार को अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में तालिबान पर ये हमले किए गए। यह कार्रवाई अफगानी सुरक्षाबलों पर मंगलवार को हुए तालिबानी हमलों के जवाब में की गई, जिसमें 20 से अधिक अफगान सैनिक और पुलिसकर्मी मारे गए। तालिबान के अफगान बलों पर हमले से कुछ घंटे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और तालिबान नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरदार के बीच फोन पर बातचीत हुई थी। 

तालिबान के लड़ाकों ने मंगलवार रात कुंदुज जिले के इमाम साहिब जिले में सेना की तीन चौकियों पर हमला किया। इसमें 10 सैनिकों और चार पुलिस कर्मियों की मौत हो गई है। विद्रोहियों ने मंगलवार रात मध्य उरूजगन में भी पुलिस पर हमला कर दिया, जिसमें छह पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और सात अन्य जख्मी हो गए। अफगानिस्तानी गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत राहिमी ने ट्वीट कर बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान तालिबान ने अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से 16 पर हमले किए। इनमें सुरक्षा बलों के इतर छह नागरिकों की मौत हो गई और 14 जख्मी हैं। 

समझौते पर सवाल खड़े हुए:ट्रंप ने मंगलवार को बरादर से अफगानिस्तान में शांति समझौता लागू करने और हिंसा में कमी लाने पर चर्चा की। ट्रंप ने तालिबान से अफगानिस्तान की सरकार के प्रतिनिधियों के साथ-साथ अन्य अफगानियों के साथ अंतर-अफगान वार्ता में भाग लेने का भी अनुरोध किया ताकि 40 साल से अधिक समय से चल रहा युद्ध खत्म हो।  ट्रंप ने बताया, मैंने तालिबान के नेता से बात की। हमारी काफी अच्छी बातचीत हुई। इस वार्ता के चंद घंटे बाद हुए हमले ने शांति समझौते पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। मालूम हो कि समझौते के बाद अफगानिस्तान के लोगों में शांति को लेकर उम्मदी जगी थी जो एक बार फिर धूमिल होती दिख रही है। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें