सड़ांध मारते पानी में तैर रहे लोग

Malay, Last updated: Wed, 2nd Oct 2019, 12:40 AM IST
बारिश बंद होने के 36 घंटे बाद भी शहर के कई मोहल्ले डूबे हुए हैं। पांच लाख से अधिक आबादी घरों में कैद है। इन लोगों के पास न तो पीने का पानी है और ना ही खाने का सामान। कई मोहल्लों में तो चार दिन से...
शहर से पानी निकालने में नगर निगम हुआ फेल, 36 घंटे में 6 इंच भी नहीं घटा पानी

बारिश बंद होने के 36 घंटे बाद भी शहर के कई मोहल्ले डूबे हुए हैं। पांच लाख से अधिक आबादी घरों में कैद है। इन लोगों के पास न तो पीने का पानी है और ना ही खाने का सामान। कई मोहल्लों में तो चार दिन से बिजली गुल है। मोबाइल बंद हो जाने के कारण लोगों का संपर्क भी टूट चुका है। पानी निकालने के लिए निगम ने संप हाउस तो चालू कर दिए हैं, लेकिन वह काम ही नहीं कर रहे हैं। पानी में जानवरों के मर जाने के कारण मोहल्लों में इतनी बदबू है कि लोगों का जीना मुहाल है। गलियों में जमा पानी कब तक निकलेगा, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। 

नेटवर्क ध्वस्त
शहर में जलनिकासी का जाल  पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है। गलियों का पानी सड़क किनारे बॉक्स नाले और बॉक्स नालों का पानी बड़े नाले या फिर संप हाउस तक पहुंच ही नहीं पा रहा है। बोरिंग कैनाल, आशियाना दीघा कैनाल जाम हैं। इन नहरों का नालों से संपर्क टूट चुका है।  

फिर होगी बारिश
मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों तक आसमान में बादल रहेंगे। हल्की बारिश भी हो सकती है। मूसलाधार बारिश की संभावना बेहद कम है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मानसून  झारखंड की ओर चला गया है।  हालांकि बिहार के दक्षिणी इलाकों में अब भी बारिश हो रही है।

संप हाउस फेल
बारिश के पानी को शहर से बाहर फेंकने वाले संप हाउसों की जब हिन्दुस्तान स्मार्ट ने पड़ताल की तो चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई। जहां पंप चलाए जा रहे हैं, वह भी अपनी क्षमता के हिसाब से पानी नहीं खींच पा रहे हैं। कई संप हाउस की मोटर खराब हैं।

राजवंशीनगर
यहां 3 इलेक्ट्रिक व 1 डीजल मोटर लगे हैं। दो मोटर ही चालू हैं। कर्मचारियों ने बताया कि पानी तो खींचा जा रहा है, लेकिन पंप पानी बाहर फेंक नहीं रहा है। 

मोहनपुर
यहां 100 एचपी के 4 मोटर लगे हुए हैं। इनमें से एक मोटर खराब है, एक इलेक्ट्रिक मोटर बंद है। दो मोटर के सहारे ही मोहल्लों का पानी निकाल रहा है। 

एसकेपुरी
यहां संप हाउस में पानी करीब 10 फीट ऊंचाई तक भर चुका है, जिसे निकालने के लिए नगर निगम की डिवाटरिंग मशीन को लगाया गया है। 

राजापुर पुल
यहां 350 एचपी के 2 व 458 एचपी का 1 मोटर है। कर्मचारी ने बताया कि यहां पानी नहीं पहुंच पा रहा है, जिसकी वजह से 2 मोटर को बंद करना पड़ा है।

एक इलाका सूख रहा तो दूसरा डूब रहा
सैदपुर, बीएनआर और जोगीपुर संप का पानी बादशाही पइन में छोड़ा जा रहा है। पटना-गया रूट पर जीरो माइल से आगे पानी ओवरफ्लो कर रहा है। जिसके कारण बाईपास के दक्षिणी इलाके जगनपुरा, राम कृष्णानगर आदि इलाके में स्थिति भयावह होती जा रही है। 

यहां भयावह स्थिति
लोहानीपुर, कदमकुआं, राजेंद्रनगर, भूतनाथ, ट्रांसपोर्ट नगर, पटेल नगर, शिवपुरी, पाटलिपुत्र, मीठापुर, राम कृष्णानगर, केसरी नगर, एसके पुरी, गर्दनीबाग, लंगरटोली, सब्जीबाग आदि।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें