पटना

मौसम: पटना में ‘कोल्ड डे’ के बाद अब शीतलहर की बढ़ गई है संभावना

Malay, Last updated: 23/12/2019 12:52 AM IST
राजधानी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सुबह से शाम तक हवा की रफ्तार थम जा रही है। शाम में आसमान साफ रहता है और दक्षिणी के साथ पश्चिमी हवा चल रही है। इससे ठंड के साथ कोहरा भी छा रहा है। देर शाम से ही शहर...
तेज पछुआ हवा चलने से पटना सहित पूरे बिहार में लोगों को दिन में भी कंपकपी छूटी।

राजधानी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सुबह से शाम तक हवा की रफ्तार थम जा रही है। शाम में आसमान साफ रहता है और दक्षिणी के साथ पश्चिमी हवा चल रही है। इससे ठंड के साथ कोहरा भी छा रहा है। देर शाम से ही शहर कोहरे की चपेट में आ जा रहा है। शहर में दिन का तापमान लगातार सामान्य से चार से पांच और रात का तापमान सामान्य से दो डिग्री तक नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है। इससे कनकनी अधिक महसूस हो रही है। रविवार को पटना का अधिकतम तापमान 20.6 और न्यूनतम 8.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। पटना में ‘कोल्ड डे’ के बाद अब शीतलहर की संभावना है। दिन में भी घरों से बाहर निकलने पर तेज ठंड महसूस हो रही है। 

पश्चिमी यूपी से आ रही हवा: पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से सटे उत्तप्रदेश के इलाकों में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इससे बारिश की भी संभावना है। वहीं बिहार के पश्चिमी इलाकों में पहुंच रही पछुआ हवा के कारण कनकनी लगातार बढ़ती जा रही है। 

बुधवार को फिर से बारिश के आसार
पटना में बुधवार को फिर से बादल छाने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पटना में हल्की बारिश भी हो सकती है। इसके बाद कनकनी और बढ़ेगी। शहर में शीतलहर की भी घोषणा हो सकती है। लोगों को सर्तक रहना होगा।

कोहरे से आठ घंटे लेट पहुंची संपूर्णक्रांति
कोहरे की मार ट्रेनों पर सबसे अधिक पड़ रही है। रविवार को दिल्ली से पटना आने वाली ट्रेनों की रफ्तार जैसे थम सी गई। सुबह सात बजे पटना पहुंचने वाली 12394 संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस आठ घंटे लेट, दोपहर ढाई बजे पटना पहुंची। सबसे पहले पटना पहुंचने वाली 12310 राजधानी एक्सप्रेस डेढ़ घंटे लेट हो गई। जबकि दोपहर साढे 11 बजे पटना पहुंचने वाली मगध एक्सप्रेस रात आठ बजे पहुंची। नौ घंटे लेट होने के कारण यात्रियों की भारी फजीहत हुई। दिल्ली व यूपी से आने वाली ट्रेनों के परिचालन पर सबसे अधिक असर पड़ रहा है। रविवार की शाम छह बजे दिल्ली के लिए रवाना होने वाली संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस भी चार घंटे की देरी से रात्रि के 10 बजे गई।

अन्य खबरें