अपराधियों से मुकाबले को तैयार हुईं महिला कमांडो

Malay, Last updated: Wed, 15th Jan 2020, 9:51 AM IST
अपराधियों से मुकाबले को महिला कमांडो तैयार हो गई हैं। जी हां, होमगार्ड में तैनात 41 महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। ताकि विभिन्न घटनाओं के समय हर तरह की परिस्थितियों में इनका उपयोग किया जा...
Women commandos

अपराधियों से मुकाबले को महिला कमांडो तैयार हो गई हैं। जी हां, होमगार्ड में तैनात 41 महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। ताकि विभिन्न घटनाओं के समय हर तरह की परिस्थितियों में इनका उपयोग किया जा सकेगा। अभी तक होमगार्ड के जवानों की तैनाती चौराहों, रेल फाटक, बैंकों और विभिन्न कार्यालयों तक ही सीमित थी। अब होमगार्ड के प्रशिक्षित जवानों को बड़ी घटनाओं से निपटने में भी शामिल किया जाएगा।

28 दिन का विशेष प्रशिक्षण :
बिहटा स्थित प्रशिक्षण केंद्र में होमगार्ड की 41 महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। इस प्रशिक्षण को कमांडो ट्रेनिंग का नाम दिया गया है। दरअसल, होमगार्ड मुख्यालय ने यह शानदार पहल की है। 40 साल से कम उम्र के जवानों को विशेष प्रशिक्षण की योजना बनी तो इसमें सबसे पहले महिलाओं को शामिल किया गया है। इन महिला जवानों को 28 दिनों की ट्रेनिंग भी दे दी गई है। अब इन महिलाओं को अपने पूर्व की तैनाती स्थल पर भेज दिया गया है।

जैसी आवश्यकता, वैसी तैनाती
होमगार्ड की महिला जवानों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किय गया है। ये महिलाएं एसएलआर की भी ट्रेनिंग ले चुकी हैं। अब इनका उपयोग कहीं भी किया जा सकता है। जहां जैसी जरूरत होगी, वैसी तैनाती की जाएगी।
-पंकज सिन्हा, डीआईजी (होमगार्ड)

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें