छात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलने पर अब कर सकेंगे अधिकारी से शिकायत

Smart News Team, Last updated: Mon, 28th Dec 2020, 6:18 PM IST
बिहार में स्कूली बच्चों को सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलने पर अब बच्चे इसकी शिकायत संबंधित अधिकारी से कर सकेंगे. विभाग द्वारा इसके लिए पंचायत स्तर पर समीक्षा रिपोर्ट भी तैयार पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे.
बिहार के स्कूलों में सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलने पर बच्चे इसकी शिकायत संबंधित अधिकारी से कर सकेंगे.

पटना. बिहार में स्कूलों के बच्चों के लिए राहत की खबर है. यदि अब उन्हें सरकार की योजना का पैसा नहीं मिलेगा तो बच्चे खुद इसकी शिकायत कर सकेंगे. इसके लिए बच्चे संबंधित अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

आपको बता दें कि स्कूल के बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए पंचायत स्तर पर इसकी समीक्षा रिपोर्ट तैयार की जाएगी. पटना जिला शिक्षा कार्यालय के अनुसार जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक तीन नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे. पंचायत स्तर के अलावा प्रखंड और से जिला स्तर पर नोडल अधिकारी शिक्षा संबंधी योजनाओं की समीक्षा रिपोर्ट तैयार करेंगे.

बिहार के किसानों को नीतीश सरकार का बड़ा झटका, 63 कृषि उपकरणों पर सब्सिडी खत्म

सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि प्रत्येक पंचायत में एक स्कूल के प्राचार्य को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा. यह प्राचार्य सारे स्कूल के बच्चों को मिलने वाली योजना राशि की रिपोर्ट तैयार करेंगे. इसके अलावा प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा. साथ ही जिला स्तर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा.

पटना सर्राफा बाजार में सोने ने गति पकड़ी, चांदी रही स्थिर, आज का मंडी भाव

जानकारी के अनुसार छात्रों को योजना से लाभ दिलाने के लिए स्कूल की मूलभूत संरचना पर भी नजर रखी जाएगी. स्कूल में नोडल अधिकारी बिजली, पानी, शौचालय और खेल के मैदान की भी समीक्षा करेंगे. जहां पर किसी चीज की कमी होगी उसकी जानकारी जिला शिक्षा कार्यालय को दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें