नहीं लगाएं बोर्ड के चक्कर, 2004 से अब तक CBSE 10वीं-12वीं छात्रों के डॉक्यूमेंट्स हुए डिजिटल

Prachi Tandon, Last updated: Tue, 26th Oct 2021, 12:35 PM IST
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं-12वीं के 2004 से अबतक से सभी छात्रों के डॉक्यूमेंट्स डिजिटल अपलोड किए. अब छात्रों को सीबीएसई के कार्यालयों में जाकर चक्कर लगाने से छुटकारा मिलेगा. किसी छात्र को 10वीं या 12वीं के सर्टिफिकेट की जरुरत हो तो वह 250 रुपए फीस देकर अपना डॉक्यूमेंट CBSE से निकलवा सकता है.
CBSE ने सभी छात्रों 10वीं-12वीं के डॉक्यूमेंट्स डिजिटल किए.

पटना. जिन छात्रों से 10वीं-12वीं की मार्कशीट या प्रमाणपत्र खो गया है या कहीं रखकर भूल गए हैं तो अब परेशान होने की बात नहीं है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्र अब मार्कशीट या प्रमाण पत्र डिजिटली डाउनलोड कर सकेंगे. प्रमाण पत्र के लिए सीबीएसई के ऑफिस के चक्कर काटने से भी बच सकेंगे. जिस समय चाहें उस समय मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे. CBSE ने दसवीं और बारहवीं के सभी छात्रों का 2004 से 2021 तक के डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल कर दिया है.

सीबीएसई से मार्कशीट, सर्टिफिकेट या माइग्रेशन प्रमाणपत्र पाने के लिए छात्रों को बस लॉग-इन करना होगा. बोर्ड ने डुप्लीकेट एकेडमी डॉक्यूमेंट सिस्टम पोर्टल तैयार किया है. जिसमें सभी छात्रों के डॉक्यूमेंट्स अपलोड हैं. छात्रों को इस पोर्टल पर जाने पर एक डिजिटल डॉक्यूमेंट का बॉक्स मिलेगा, वहां क्लिक करने पर छात्र मार्क शीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. जिस छात्र को डॉक्यूमेंट्स चाहिए उन्हें पहले लॉग-इन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा. 

छठ महापर्व पर UP-बिहार के लिए चलेंगी 13 जोड़ी स्पेशल ट्रेन, बिना आरक्षण कर पाएंगे यात्रा, देखें लिस्ट

10वीं या 12वीं का प्रमाण पत्र पाने के लिए छात्रों को फीस देनी होगी. पांच साल पुराने डॉक्यूमेंट के लिए छात्रों को 250 रुपए देने होंगे. पांच से दस साल पुराने डॉक्यूमेंट के लिए पांच सौ रुपए देने होंगे. इसी के साथ दस साल से 20 साल पुराने डॉक्यूमेंट के लिए एक हजार रुपए देने होंगे. 20 साल से अधिक पुराने डॉक्यूमेंट के लिए दो हजार रुपए देने होंगे. वहीं माइग्रेशन के प्रमाण पत्र का डुप्लीकेट डॉक्यूमेंट के लिए 250 रुपए, प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए 200 रुपए, अंक पत्र और प्रमाण पत्र में सुधार कराने के लिए एक हजार रुपए, मार्क शीट और सर्टिफिकेट के वेरिफिरेशन के लिए पांच सौ रुपए फीस जमा करनी होगी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें