पटना

तेजस्वी यादव का सारण में बड़ा खेल, तेजप्रताप की साली करिश्मा राय RJD में शामिल

Smart News Team, Last updated: 02/07/2020 06:28 PM IST
  • राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने पार्टी के असंतुष्ट नेता और तेजप्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय को काउंटर करने के लिए गुरुवार को पार्टी में करिश्मा राय को शामिल किया। दरअसल, करिश्मा राय चंद्रिका राय की भतीजी और तेजप्रताप यादव की चचेरी साली हैं।
तेजप्रताव यादव की साली करिश्मा हुईं तेजस्वी यादव के राजद में शामिल।

बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद की कमान संभाल रहे तेजस्वी यादव ने सारण में बड़ा खेल कर दिया है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने पार्टी के असंतुष्ट नेता और तेजप्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय को काउंटर करने के लिए गुरुवार को पार्टी में करिश्मा राय को शामिल किया। दरअसल, करिश्मा राय चंद्रिका राय की भतीजी और तेजप्रताप यादव की चचेरी साली हैं।

चंद्रिका राय का काट करिश्मा

इस कदम को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि परसा विधायक चंद्रिका राय अपनी बेटी ऐश्वर्या राय के तलाक प्रकरण के बाद से लालू प्रसाद यादव परिवार के खिलाफ मुखर हैं। यही वजह है कि राजनीतिक पंडित इस कदम को चंद्रिका राय का मुकाबला करने के लिए एक चाल के रूप में देख रहे हैं। तेजप्रताप यादव और ऐश्वर्या राय के बीच तलाक प्रकरण के बाद से दोनों परिवार के बीच खटास है और अब इसका असर राजनीति में भी दिख रहा है।

जदयू के नेता भी हुए राजद में शामिल

लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे और फिलहाल राजद की कमान संभाल रहे तेजस्वी यादव की मौजूदगी में पेशे से डॉक्टर करिश्मा राय ने पार्टी का दामन थामा। इनके अलावा, पार्टी समारोह जेडी (यू) के नेता नालंदा के अनिल महाराज समेत अन्य भी पार्टी में शामिल हुए। राजद में कुछ नेता ऐसे वक्त में पार्टी में शामिल हुए हैं, जब एक सप्ताह पहले ही आरजेडी के पांच मौजूदा एमएलसी के जेडी (यू) में शामिल हो गए थे और पार्टी को बड़ा झटका लगा था।

इस बीच पार्टी में शामिल होने के वक्त करिश्मा राय ने कहा, 'मैं राजद के सामाजिक न्याय के आदर्शों को बरकरार रखते हुए पार्टी के लिए काम करूंगी।'

दोनों परिवार के बीच सुधरेंगे संबंध?

राजनीतिक पंडितों की मानें तो विधानसभा चुनावों से पहले पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय की पोती और चंद्रिका राय के बड़े भाई बिधान चंद्र राय की बेटी करिश्मा राय का पार्टी में शामिल होना दोनों परिवार के 'कड़वे' पारिवारिक संबंधों को ठीक करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

सारण के वोटरों को संदेश

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि सारण के वोटरों को एक खास संदेश देने के लिए राजद के शीर्ष नेताओं ने करिश्मा की राजद में एंट्री की टाइमिंग को फिक्स किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि सारण में ऐसे संकेत हैं कि चंद्रिका राय आने वाले चुनावों में राजद का चुनावी खेल बिगाड़ सकते हैं, क्योंकि वह पार्टी के खिलाफ अभियान छेड़ चुके हैं। हालांकि, परसा विधायक चंद्रिका राय ने औपचारिक रूप से पार्टी नहीं छोड़ी है। फिलहाल, भतीजी के पार्टी में शामिल होने पर उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

चाचा के खिलाफ करिश्मा ने कुछ नहीं बोला

हालांकि, करिश्मा ने अपने चाचा के खिलाफ कुछ नहीं बोला। करिश्मा ने कहा कि परसा विधायक अभी भी पार्टी में हैं और वह इस बात से हैरान हैं कि उनकी परसा से विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं। करिश्मा ने तेजस्वी यादव और लालू परिवार के अन्य सदस्यों सहित महुआ विधायक तेज प्रताप यादव की भी प्रशंसा की।

करिश्मा ने कहा 'हमारे परिवार के राजद प्रमुख के साथ लंबे समय से संबंध हैं। मुझे जो भी जिम्मेदारियां दी जाएंगी, मैं उसका निर्वहन करूंगी।'

इस बीच नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने करिश्मा राय और अनिल महाराज का पार्टी में स्वागत किया और औपचारिक तौर पर शामिल कराया। उन्होंने कहा इससे उनकी पार्टी मजबूत होगी। उन्होंने इस दौरान बेरोजगारी और पलायन के मुद्दे पर राज्य सरकार पर हमला भी बोला।

अन्य खबरें