सरकार का फैसला, ठेकों के लिए ठेकेदार व उनके कर्मी जमा करेंगे चरित्र प्रमाण पत्र

Smart News Team, Last updated: Fri, 22nd Jan 2021, 7:37 AM IST
  • बिहार सरकार ने अब सभी सरकारी ठेकों के लेने वाले ठेकेदारों और उनके कर्मियों के चरित्र प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य करने जा रही है. जिसके लिए जल्द ही सभी विभागों को आदेश भी दे दिया जाएगा. वहीं ठेकेदारों को ये प्रमाण पत्र एसपी कार्यालय से जारी कराना होगा.
ठेकों के लिए ठेकेदार व उनके कर्मी जमा करेंगे चरित्र प्रमाण पत्र

पटना. बिहार सरकार ने राज्य में बढ़ते अपराधों को देखते हुए अब सरकारी ठेकों के लिए चरित्र प्रमाण पत्र को अनिवार्य कर दिया गया है. इस नए नियम के अनुसार न तो सिर्फ ठेकेदारों को अपना चरित्र प्रमाण पत्र जमा करना होगा बल्कि अपने सभी सहयोगी कर्मियों का भी चरित्र प्रमाण पत्र जमा करना होगा. वहीं किसी भी ठेका को लेने से पहले ठेकेदारों को एसपी कार्यालय से प्रमाण पत्र जारी कराना होगा. फिर उसके बाद इसे सम्बंधित विभाग में जमा करना होगा. जिसके बाद ही ठेकेदारों को ठेका दिया जाएगा.

पटना एवं अन्य जिलों में बढ़ते अपराध और हाल ही में पटना में हुए इंडिगो के स्टेशन प्रबंधक रूपेश कुमार सिंह की ठेकेदारी के चलते ही हत्या कर दी गई. जिसके बाद पुलिस महकमा ऐसे हादसों को रोकने के लिए कई इंतेजाम करने में लगी हुई है. जिससे सम्बंधित बैठक गुरुवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में किया गया. इस बैठक में ठेकेदारों को दिए जाने चरित्र प्रमाण पत्र पर चर्चा हुई. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जल्द ही सभी विभागों को इसके बारे में आदेश जारी कर दिया जाएगा.

दसवीं-12वीं एग्जाम डेट बढ़वाना चाहते हैं BSEB बिहार बोर्ड के छात्र, ये है कारण

वहीं इस बैठक के दौरान मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि जितने भी सरकारी ठेके है, उन सभी मे ठेकेदारों और उनके कर्मियों के प्रमाण पत्र को जमा कराना अनिवार्य कर दिया जाएगा. इस दौरान उन्होंने बताया कि चरित्र प्रमाण पत्र लेने की परंपरा पहले से बनी हुई है, लेकिन इसमें लापरवाही और प्रशासन की ढील के चलते कई ठेकेदार नहीं जमा करते थे, लेकिन अब इसे पूरी सख्ती से लागू किया जाएगा. साथ ही चरित्र प्रमाण पत्र की जांच भी किया जाएगा.

दिल्ली के रिलायंस ज्वेलरी शोरूम में लूट करने वाले दो बदमाश पटना से गिरफ्तार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें