पटना यूनिवर्सिटी में नवंबर तक चलेगी ग्रेजुएशन व पीजी में नामांकन की प्रक्रिया

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Oct 2020, 7:45 PM IST
  • पटना यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में बीएन कॉलेज के जापानी पढ़ाई शुरू करवाने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया. छात्र कल्याण संकाय डीन डॉ. एनके झा की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया गया. जो दूसरे संगठनों के सहयोग के साथ पढ़ाई करने वाले यूजी व पीजी के छात्रों की फीस पर भी रिपोर्ट देगा.
कोरोना संकट के बीच पटना विश्वविद्यालय नवंबर तक नामांकन के बाद दिसंबर में कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी

पटना. पटना यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल की बैठक मंगलवार को हुई. बैठक में नए एकेडमिक कैलेंडर को जारी किया गया. जिसके मुताबिक अब यूनिवर्सिटी में नवंबर तक ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में नामांकन की प्रक्रिया जारी रहेगी. उसके बाद दिसंबर माह से कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय किया गया. बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो. गिरिश कुमार चौधरी ने की. 

बैठक में बीएन कॉलेज में जापानी शिक्षा शुरू करवाने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है. जिसके आधार पर विभिन्न विषयों में विदेशी नागरिकों और छात्रों की पढ़ाई की फीस संरचना तय करने पर विचार होगा. इस दौरान मगध महिला कॉलेज में एमकॉम की पढ़ाई के प्रस्ताव को एकेडमिक काउंसिल ने वाणिज्य संकाय को दोबारा विचार करने के लए वापिस कर दिया है. उन्हें अब इस प्रस्ताव को डिपार्टमेंटल रिसर्च काउंसिल से पारित करवाकर देना होगा.  

लालू की बहू ऐश्वर्या की भी बिहार चुनाव में एंट्री, सियासत में आने के दिये संकेत

बैठक में पीएचडी के सिनॉप्सिस में एकरूपता के लिए काउंसिल ने एक प्रारूप को भी मंजूरी दे दी है. दूसरी तरफ, पीयू में नवनियुक्त शिक्षकों को कोर्स वर्क कक्षा करने की अनुमति दी गई. इसके अतिरिक्त पटना विश्वविद्यालय के बीएससी (पर्यावरण विज्ञान) एवं बीएससी (बायो टेक्नोलॉजी) के सिलेबस को भी स्वीकृति दे दी गई है.

बैठक के दौरान विभिन्न संगठनों की ओर से किए गए दिए जाने वाले सहयोग पर भी मंथन किया गया. इसके लिए छात्र कल्याण संकाय डीन डॉ. एनके झा की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया गया. इस कमेटी की टीम की ओर से दूसरे संगठनों के सहयोग के साथ पढ़ाई करने वाले यूजी व पीजी के छात्रों की फीस पर भी रिपोर्ट दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें