PM सम्मान निधि राशि वापस करने के लिए किसानों को आ रहे पत्र और SMS, विभाग ने किया मना, जानें क्यों

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Mar 2021, 11:55 AM IST
  • ठग किसानों को फर्जी एसएमएस और पत्र भेजकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिली राशि वापस मांग रहे है. इसकी जानकरी होते ही कृषि विभाग ने किसानों को सचेत करते हुए कहा कि ऐसे फर्जी एसएमएस और पत्र पर ध्यान नहीं दे.
सम्मान निधि राशि वापस करने के लिए किसानों को आ रहे पत्र और SMS विभाग ने किया मना जानें क्यों

पटना. जालसाज किसानों को फिर से ठगने के लिए तरह तरह के तरीके अपना रहे है. इस बार जालसाज किसानों को फर्जी पत्र व एसएमएस भेज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिले रुपए की मांग कर रहे है. जिसमें कहा जा रहा है कि इस योजना के तहत मिली राशि को वापस लिया जा रहा है. जिसके तहत उन्हें एक बैंक खाते में सभी राशि को जमा करना होगा. साथ ही बताया जा रहा है कि बैंक खाता बिहार के कृषि निदेशक के पदनाम से है. 

वही विभाग को जब इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने किसानों से राशि को वापस करने से मना किया है. साथ ही यह भी कहा है कि ऐसे फर्जी सूचनाओं पर ध्यान न दें. सरकार ने ऐसी कोई मांग नहीं कि है. आपको बता दे कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के किसानों को राशि दी जाती हैं. 

पटना के DM और SSP पर अदालत ने लगाया 5-5 हजार रुपए का जुर्माना, जानें क्या है मामला

उसी राशि को फर्जीवाड़े के तहत असामाजिक तत्व उसे हासिल करना चाह रहे है. जिसके लिए वह किसानों को एक पत्र लिखकर भेज रहे हैं कि सम्मान निधि के तहत भेजी गई राशि सरकार वापस ले रही है, इसलिए पटना के एसबीआई बैंक के खाता नम्बर  38269533475 में वापस डालने की लिए कहा जा रहा है. उन तत्वों ने यूपी बस्ती के कन्हैया लाल और जयपुर ब्रम्हपुरी के जीवन कुमार को ऐसे पत्र भेजे है. 

अधीक्षक अभियंता को रंगे हाथ रिश्वत लेते विजलेंस टीम ने पकड़ा, मुकदमा दर्ज

इसकी जानकारी होने के बाद विभाग ने ऐसे फर्जी कॉल या एसएमएस या पत्र मिलने पर नजदीकी पुलिस थाने में जानकारी देने के लिए कहा है. साथ ही यह भी कह है कि किसान ऐसे फर्जी कॉल पर जरा भी ध्यान न दें. साथ ही विभाग ने किसान कॉल सेंटर के टोल फ्री नम्बर 1800 180 1551 और कृषि विभाग, बिहार के डीबीटी कोषांग के फोन नम्बर 0612 2233555 को जारी किया है. जहां पर किसान कॉल कर विशेष जानकारी ले सकते हैं.

बिहार बोर्ड ने जारी की 12वीं क्लास इंटर एग्जाम आंसर-की, फुल डिटेल्स

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें