नल-जल की परेशानी दूर कराएगा ठेकेदार, नहीं कराई तो भरना होगा दोगुना जुर्माना

Smart News Team, Last updated: Thu, 1st Jul 2021, 9:44 PM IST
  • नल के पानी से जुड़ी उपभोक्ताओं की समस्याओं को दूर करने के लिए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने नए नियम बनाए हैं. इन नियमों के अनुसार शिकायतों को दूर करने का जिम्मा संबंधित ठेकेदार का होगा. अगर ठेकेदार कमी नहीं दूर करता है और विभाग को ये काम कराना पड़ा तो  उससे दौगुना जुर्माना वसूला जाएगा.
नल जल की समस्या को दूर करने के नए नियम

पटना. नल के पानी से जुड़ी उपभोक्ताओं की समस्याओं को दूर करने के लिए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने नए नियम बनाए हैं. इन नियमों के अनुसार शिकायतों को दूर करने का जिम्मा संबंधित ठेकेदार पर होगा. अगर समय पर शिकायतों का निपटारा नहीं हुआ और विभाग को खुद मरम्मत करानी पड़ी तो ठेकेदार से दोगुना हर्जाना वसूला जाएगा.

नल जल को लेकर उपभोक्ताओं को होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लिए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के तय नए नियमों को लेकर आदेश जारी किया गया है. नल जल योजना में छोटी-मोटी दिक्कतों को 12 से 24 घंटे के अंदर दूर कर दिया जाएगा. वहीं बड़ी खामियों को 3 से 5 दिनों में ठीक करना होगा.

CM नीतीश के पटना लौटते ही मांझी अमित शाह, जेपी नड्डा से मिले, बोले- सफल मुलाकात

नए नियम के तहत संवेदक हर पंचायत में एक मरम्मत का काम करने वाली टीम रखेगा. इसी तरह अभियंता भी आउट सोर्सिंग के जरिए मरम्मत कार्य करने वाली टीम का गठन करेगा. इस मरम्मत करने वाली टीम में प्लंबर और दो हेल्पर रखे जाएंगे.

पटना सर्राफा बाजार में 01 जुलाई को इतना गिरा सोना चांदी जानें भाव, सब्जी भाव

उपभोक्ताओं की शिकायतों को ना दूर करने पर इस टीम से काम कराया जाएगा. मरम्मत कार्य में खर्च होने वाली राशि से दोगुना संबंधित संवेदक से वसूला जाएगा. मॉनिटरिंग के लिए एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें