रेलवे गार्ड अब से कहलाएंगे ट्रेन मैनेजर, रेल मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Atul Gupta, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 10:44 PM IST
  • रेल गार्ड नाम बदलने की लंबे समय से उठ रही मांग को मानते हुए रेल मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से रेल गार्ड का नाम बदलकर ट्रेन मैनेजर कर दिया है.
रेलवे ने बदला गार्ड का नाम (फोटो- सोशल मीडिया)

पटना: भारतीय रेलवे ने तत्काल प्रभाव से गार्ड के पदनाम में बदलाव कर दिया है. अब से रेल गार्ड को ट्रेन मैनेजर बुलाया जाएगा. रेल मंत्रालय ने गुरूवार को ये आदेश जारी किया जिसे शुक्रवार को सार्वजनिक किया गया. रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक असिस्टेंट गार्ड को अब से असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर कहा जाएगा. इसके अलावा गुड्स गार्ड को गुड्स ट्रेन मैनेजर कहा जाएगा. तीसरी श्रेणी में सीनियर पैसेंजर गार्ड को अब से सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर कहा जाएगा. वहीं मेल एक्सप्रेस गार्ड को अब से मेल एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर कहा जाएगा.

दरअसल लंबे समय से गार्ड अपने नाम को लेकर विरोध कर रहे थे. उनकी डिमांड थी कि ट्रेन अधीक्षक या ट्रेन प्रभारी नाम होना चाहिए जबकि ट्रेन गार्ड नाम ब्रिटिश शासन काल से ही चलता आ रहा है. ट्रेन कार्ड का तर्क था कि उनके पास पूरे ट्रेन की जिम्मेदारी होती है. रास्त में बोगी को काटना है तो भी उनकी सहमति ली जाती है. ट्रेन में किसी तरह की समस्या होती है तो उन्हें सूचित किया जाता है और वो फिर आगे सीनियर्स को अपडेट करते हैं. इसके अलावा अन्य किसी भी तरह की समस्या का समाधान करने के लिए ट्रेन गार्ड को ही कहा जाता है.

रेलवे यूनियन लंबे समय से मांग कर रही थी रेल गार्ड का नाम बदला जाए. रेल मंत्रालय का आदेश मिलने के साथ ही रेलवे के मंडल कार्मिक विभाग ने पदनाम बदलने की तैयारी शुरू कर दी है. ये भी बताते चलें कि रेलवे ने सिर्फ रेल गार्ड का नाम बदला है बाकी उनकी श्रेणी या फिर उनके पे स्केल में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें