बिहार बोर्ड ने लड़की बनाया तो सर्टिफिकेट ठीक कराने CM जनता दरबार पहुंचा लड़का

Indrajeet kumar, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 8:25 PM IST
  • बिहार बोर्ड के लापरवाही से परेशान युवक ने जनता दरबार पहुंचकर सीएम नीतीश कुमार से शिकायत किया. 2016 में युवक ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी. लेकिन युवक को मिले सर्टिफिकेट में उसकर जगह लड़की की फोटो है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना. अक्टूबर महीने के दूसरे जनता दरबार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनता की परेशानियों को जानने पहुंचे. इस दौरान जनता दरबार में बिहार बोर्ड (BSEB) के लापरवाही से परेशान होकर एक युवक सीएम नीतीश कुमार के पास पहुंचा. शिवहर के रहने वाले इस युवक ने कहा कि वह लड़का है और और उसके मैट्रिक के सर्टिफिकेट में लड़की की फोटो लगी है. युवक ने सीएम से शिकायत करते हुए बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के लापरवाही से मुझे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाई कि कृपया इसका समाधान किया जाए. इस दौरान सीएम नीतीश कुमार ने अल्पसंख्यक कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कला संस्कृति, सूचना प्रौद्योगिकी, श्रम संसाधन व सामान्य प्रशासन, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण के साथ शिक्षा और समाज कल्याण विभाग के मामलों को सुना. इस दौरान कई मामलों में विभाग की लापरवाही को देखकर सीएम ने अधिकारियों से सवाल जबाब भी तलब किया.

शिवहर जिले से आए युवक ने बताया कि साल 2016 में उसने मैट्रिक पास किया था. उठाने बताया कि उसने सर्टिफिकेट में लगाने के लिए अपना फोटो दिया था. लेकिन बिहार बोर्ड ने सर्टिफिकेट में मेरी फोटो के बजाय किसी लड़की की फोटो लगा दी. इस मामले को लेकर मैंने कई बार बिहार बोर्ड में आवेदन दिया है. लेकिन अब तक समस्या का समाधान नहीं हो सका. युवक ने बताया कि सर्टिफिकेट में लड़की की फोटो होने से लोग कई तरह के सवाल उठा रहे हैं. ऐसे में मुझे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

पटना डिप्टी मेयर के बेटे समेत तीन को पुलिस ने शराब के नशे में किया गिरफ्तार

इस युवक की परेशानी को जानकर सीएम नीतीश कुमार भी चौंक गए. जिसके बाद मुख्यमंत्री में फौरन शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव को फोन लगा कर कहा कि लड़का जनता दरबार में मेरे सामने बैठा है. इसके सर्टिफिकेट में लगा दिया गया है. मुख्यमंत्री ने पूछा कि ऐसा कैसे हो गया है? तुरंत इस मामले को देखिए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें