बिहार में एक साथ दो डिग्री कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र, UGC ने दी मंजूरी

Somya Sri, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 10:04 AM IST
  • बिहार के विश्वविद्यालय में यूजीसी ने विद्यार्थियों को एक अतिरिक्त कोर्स करने की छूट दी है. यानी अब एक ही समय पर विद्यार्थी दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे. हालांकि इसमें पहला कोर्स नियमित पाठ्यक्रम होगा जबकि दूसरा कोर्स ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के जरिए किया जा सकेगा. इससे विद्यार्थियों का समय बचेगा. साथ ही वे कम समय में दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे.
बिहार में एक साथ दो डिग्री कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र, UGC ने दी मंजूरी (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना: बिहार के विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विद्यार्थियों को एक अतिरिक्त कोर्स करने की छूट दी है. यानी अब एक ही समय पर विद्यार्थी दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे. हालांकि इसमें पहला कोर्स नियमित पाठ्यक्रम होगा जबकि दूसरा कोर्स ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के जरिए किया जा सकेगा. यूजीसी ने बताया कि विद्यार्थी चाहे तो एक सब्जेक्ट से भी दोनों कोर्स कर सकते हैं. साथ ही अलग-अलग सब्जेक्ट से भी कर सकते हैं. यूजीसी नव इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यूजीसी ने इसके संबंध में राजभवन कार्यालय को पत्र भेज दिया है.

राजभवन से पत्र स्वीकृति मिलने के बाद बताया जा रहा है कि अगले सत्र से बिहार के विश्वविद्यालय में विद्यार्थी दो पाठ्यक्रमों में कोर्स एक समय पर कर सकेंगे. बता दें कि इससे विद्यार्थियों का समय बचेगा. साथ ही वे कम समय में दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे. यानी एक ही समय में दो पाठ्यक्रमों में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे.

Bihar के Muzaffarpur में जहरीली शराब पीने से 5 लोगों की मौत, एक की आंख की रोशनी गई

बता दें कि इस संबंध में यूजीसी ने पिछले साल 1 पैनल भी तैयार किया था. जिसमें इस बात पर सहमति बन गयी थी कि बिहार के यूनिवर्सिटी में अब विद्यार्थी एक ही समय में दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे. हालांकि इसमें विद्यार्थियों को यह ध्यान देना होगा कि दोनों ही कोर्स अलग अलग विश्विद्यालय से होने चाहिये. वहीं एक कोर्स रेगुलर मोड में होना चाहिए जबकि दूसरा कोर्स डिस्टेंस मोड में. यूजीसी का कहना है कि विद्यार्थियों को इस बारे में साफ साफ ध्यान रखना होगा कि उनका एक कोर्स रेगुलर हो जबकि दूसरा कोर्स डिस्टेंस. ऐसा नहीं होने पर विद्यार्थी की कोई एक डिग्री रद्द कर दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें